दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

फ्रांस के बाद अब ब्रिटेन में भी दो दिसंबर तक लॉकडाउन

ब्रिटेन में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि को देखते हुए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने लॉकडाउन लगाने का एलान किया, कोरोना के बढ़ते मामलों और अस्पताल में मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर दो दिसंबर तक जारी रहेगा लॉकडाउन.

By

Published : Nov 1, 2020, 8:51 AM IST

Updated : Nov 1, 2020, 11:29 AM IST

Second Lockdown in Britain
ब्रिटेन में दूसरा लॉकडाउन

लंदन : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर इंग्लैंड में लॉकडाउन लगाने का एलान किया. कोरोना के बढ़ते मामलों और अस्पताल में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए लॉकडाउन दो दिसंबर तक जारी रहेगा.

इससे पहले बीबीसी द्वारा देखे गए दस्तावेज के मुताबिक सोमवार से 'स्टे एट होम' के नए आदेश की घोषणा की जा सकती है, लेकिन इससे स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को छूट दी जाएगी. इसमें कहा गया था कि यदि अतिरिक्त प्रतिबंध नहीं लगाए गए होते, तो ब्रिटेन में पहली लहर के दौरान मरने वाले लोगों की संख्या और अधिक होती.

बीबीसी ने कहा कि यह दस्तावेज सरकार के महामारी मॉडलिंग समूह एसपीआई-एम द्वारा जॉनसन को दिखाए जाने के लिए बनाए गए प्रजेंटेशन का हिस्सा हैं. यह दस्तावेज सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार समूह फॉर इमर्जेंसी (सेज) के आधिकारिक बयानों के बाद सामने आए हैं. जिनमें यह भविष्यवाणी की गई थी कि वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है और इसके कारण सर्दियों में 85 हजार मौतें होने का अनुमान लगाया गया था.

पढ़ें -एक हफ्ते के अंदर कोरोना के 20 लाख से अधिक केस आए : संयुक्त राष्ट्र

आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि ब्रिटेन में 21,915 लोगों का 31 अक्टूबर को कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, जिससे देश में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या 1,011,660 हो गई है. ब्रिटेन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 46,555 हो गई है. जीवन को सामान्य स्थिति में लाने के लिए, ब्रिटेन, चीन, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत जैसे देश कोरोना वायरस के टीके विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं.

Last Updated : Nov 1, 2020, 11:29 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details