दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

नवेलनी को नहीं दिया गया जहर, जर्मनी से नहीं मिला कोई सबूत : रूस

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कार्यालय क्रेमलिन ने विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी को जहर देने में शामिल होने के आरोपों को खारिज कर दिया है. साथ ही आरोप लगाया है कि जर्मनी ने नवेलनी की स्थिति के बारे में कोई भी सबूत मुहैया नहीं कराया है.

By

Published : Sep 4, 2020, 11:24 AM IST

Alexey Navalny
एलेक्सी नवेलनी

मॉस्को : रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता ने विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी को जहर देने में क्रेमलिन (राष्ट्रपति कार्यालय) के शामिल होने के आरोपों को खारिज कर दिया है. पुतिन के प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि जर्मनी ने नवेलनी की स्थिति के बारे में कोई भी सबूत मुहैया नहीं कराया है.

रूसी नेता एवं भ्रष्टाचार जांचकर्ता नवेलनी गत 20 अगस्त को मॉस्को आने वाली एक उड़ान में बीमार पड़ गए थे. वह तब से कोमा में हैं. उनका बर्लिन के एक अस्पताल में एक सप्ताह से अधिक समय से इलाज चल रहा है. उन्हें एक सप्ताह पहले साइबेरिया से इलाज के लिए जर्मनी ले जाया गया था.

जर्मनी के प्राधिकारियों ने बुधवार को कहा कि जांच से पता चलता है कि 'इसमें कोई संदेह नहीं' कि उन्हें एक रसायन 'नर्व एजेंट' से जहर दिया गया है जो कि नोविचोक समूह का है. ब्रिटिश प्राधिकारियों ने सोवियत समय के नोविचोक की पहचान ऐसे जहर के तौर पर की है जिसका इस्तेमाल रूसी जासूस सर्गेई स्क्रीपाल और उनकी पुत्री पर 2008 में किया गया था.

यह भी पढ़ें-ब्रिटेन में स्वतंत्र अधिकरण करेगा उइगर मुस्लिमों के उत्पीड़न की जांच

वहीं, क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्रि पेसकोव ने गुरुवार को कहा कि रूसी प्राधिकारियों को अभी भी जर्मनी की ओर से आरोपों के संबंध में कोई सबूत नहीं मिला है. पेसकोव ने कहा, 'हमें अभी तक कोई सूचना नहीं मिली है. हम उम्मीद करते हैं कि यह जल्द मिलेगी और इससे हमें पता चलेगा कि मरीज की स्थिति अभी कैसी है.'

पेस्कोव ने यह भी कहा कि ओमस्क में रूसी विशेषज्ञों ने नवेलनी की विशाक्त पदार्थ के लिए जांच की थी और उन्हें उनके शरीर में कोई ऐसा पदार्थ नहीं मिला था. उन्होंने कहा कि नवेलनी की बीमारी की प्रारंभिक जांच कर रहे रूसी जांचकर्ताओं को पता होना चाहिए कि हमारी जर्मन सहयोगियों को क्या मिला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details