दिल्ली

delhi

मर्केल की अपील - चीन के साथ सौदों में एकजुट रहें यूरोपीय देश

By

Published : Nov 27, 2019, 6:36 PM IST

तकनीकी और मानवाधिकारों को लेकर तनाव के बीच जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने यूरोपीय यूनियन (ईयू) देशों से अपील की है कि चीन के साथ सौदों में वे एकजुट रहें. साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि एशियाई दिग्गज के साथ अकेले जाना भयावह होगा. मर्केल ने साथ ही यह भी कहा है कि यूरोपीय यूनियन को नेक्स्ट जेनरेशन 5जी मोबाइल नेटवर्क को विकसित करने की साझा रणनीति अपनानी चाहिए.

merkel appeal to eu nations etv bharat
जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल. सौजन्य एएफपी

बर्लिन : जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने बुधवार को यूरोपीय यूनियन (ईयू) देशों से अपील की कि चीन के साथ सौदों में वे एकजुट रहें. साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि तकनीकी और मानवाधिकारों को लेकर तनाव के वक्त एशियाई दिग्गज के साथ अकेले जाना भयावह होगा.

मर्केल ने जर्मन कानूनविदों को संबोधित करते हुए कहा, 'मैं एक सबसे बड़ा खतरा देखती हूं कि चीन को लेकर यूरोप में हर किसी की अपनी नीति है और हम पूरी तरह से भिन्न संदेश भेज रहे हैं. यह चीन के लिए भयावह नहीं होगा, लेकिन यूरोप में यह हमारे लिए भयावह होगा.'

जर्मन चांसलर ने शंका जाहिर की कि चीनी तकनीकी दिग्गज हुआवे को बीजिंग जासूसी के हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर सकता है. इन्हीं चिंताओं के बीच मर्केल ने कहा कि यूरोपीय यूनियन को नेक्स्ट जेनरेशन 5जी मोबाइल नेटवर्क को विकसित करने की साझा रणनीति अपनानी चाहिए.

पढ़ें : आतंकवाद से निबटने के लिए सहयोग बढ़ाएंगे भारत व जर्मनी : पीएम मोदी

गौरतलब है कि जर्मनी ने अब तक अमेरिका के इस दवाब को नजरअंदाज किया है कि वह हुआवे को 5जी नेटवर्क के लिए अपनी नीलामी प्रक्रिया से दूर रखे. इस क्रम में जर्मनी ने जोर देकर कहा है कि वह सख्त सुरक्षा शर्तों को इस प्रक्रिया में समाहित करेगा.

लेकिन आलोचकों ने आरोप लगाया है कि बर्लिन अपने सबसे बड़े साझेदार चीन को तुष्ट करने की कोशिश कर रहा है और अपने आर्थिक हितों को प्राथमिकता दे रहा है.

मर्केल ने कहा, 'यह निर्विवाद है कि 5जी नेटवर्क के विकास के लिए हमें उच्च सुरक्षा मानकों की जरूरत पड़ेगी. लेकिन हमें अन्य यूरोपीय देशों के साथ भी विचार- विमर्श करना होगा और यूरोपीय समाधान की कोशिश करनी होगी.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details