दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

जॉर्ज फ्लॉयड मौत : नीदरलैंड में महात्मा गांधी की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया गया

नीदरलैंड की राजधानी एम्सटरडम में अज्ञात बदमाशों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा को भित्ति चित्रों और स्प्रे पेंटिंग से विकृत कर दिया. डच अखबार के अनुसार एम्सटरडम में चर्चीलान पर गांधी की प्रतिमा को लाल रंग से ढक दिया और इसके नीचे 'नस्लवादी' टिप्पणी लिख दी गई है.

By

Published : Jun 18, 2020, 4:15 PM IST

Red color was put on Gandhi's statue
गांधी की प्रतिमा पर लगा दिया लाल रंग

एम्सटरडम : अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के बाद दुनियाभर में स्मारकों पर हमले और विवाद हो रहे हैं. वही नीदरलैंड की राजधानी एम्सटरडम में अज्ञात बदमाशों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा को भित्ति चित्रों और स्प्रे पेंटिंग से विकृत कर दिया.

डच अखबार के अनुसार एम्सटरडम में चर्चीलान पर गांधी की प्रतिमा को लाल रंग से ढक दिया और इसके नीचे 'नस्लवादी' टिप्पणी लिख दी.

शहर के एक अधिकारी ने कहा जाहिर तौर पर हम किसी भी तरह की तोड़फोड़ के खिलाफ हैं और यह अस्वीकार्य है. उन्होंने बताया कि प्रतिमा को साफ कराया जाएगा.अभी यह पता नहीं चला है कि इस घटना के पीछे कौन है. प्रतिमा की मरम्मत का काम करने वाली कुन्स्वाच के एक कर्मचारी ने कहा कि प्रतिमा को साफ करने के काम में घंटों लग सकते हैं.

पढ़े:नस्लवाद : पहले भी होते रहे हैं विरोध प्रदर्शन...

एक 75 वर्षीय शख्स ने बुधवार को प्रतिमा को बिगड़ा हुआ देखा और म्युनिसिपैलिटी को सूचना दी. उन्होंने बताया, 'मैं 40 वर्षों से यहां रह रहा हूं और मैंने पहले ऐसा कभी नहीं देखा. मैं सालों से इस प्रतिमा को देख रहा हूं.' बता दें कि गांधी की 121वीं जयंती के सम्मान में दो अक्टूबर 1990 को चर्चीलान में इस प्रतिमा का अनावरण किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details