दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

जर्मनी : तीन राजनीतिक दलों ने गठबंधन के लिए औपचारिक वार्ता शुरू की

जर्मनी में पिछले महीने हुए चुनाव में तीनों पार्टियों को बढ़त हासिल होने के बाद उनके बीच गठबंधन के लिए औपचारिक बातचीत शुरू होने की संभावना है ताकि देश में नयी सरकार का गठन किया जा सके.

By

Published : Oct 15, 2021, 8:23 PM IST

alliance
alliance

बर्लिन :जर्मनी में पिछले महीने हुए चुनाव में तीनों पार्टियों को बढ़त हासिल होने के बाद उनके बीच गठबंधन के लिए बातचीत होने की संभावना है. तीनों दलों के बीच गठबंधन होने के बाद गठित सरकार निवर्तमान चांसलर एंजला मर्केल के मध्यमार्गी-दक्षिणपंथी ब्लॉक को विपक्ष में धकेल देगी.

मध्यमार्गी-वामपंथी सोशल डेमोक्रेट्स, पर्यावरण का समर्थन करने वाले ग्रीन्स और उद्यमों का साथ देने वाले फ्री डेमोक्रेट्स ने गठबंधन को लेकर हो रही बातचीत शुक्रवार को समाप्त की और इस नतीजे पर पहुंचे कि उनके बीच पूर्ण गठबंधन को लेकर बातचीत करने के लिए पर्याप्त समान आधार हैं.

हालांकि, इस पर अभी भी ग्रीन्स और फ्री डेमोक्रेट्स के नेतृत्व की मंजूरी मिलनी बाकी है. अगर बातचीत अंतत: सफल रहती है तो सोशल डेमोक्रैट ओलफ शोल्ज जर्मनी के नये नेता होंगे. शोल्ज मर्केल की निवर्तमान सरकार में वित्त मंत्री और वाइस चांसलर हैं.

यह भी पढ़ें-जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई नहीं होने से कुछ नाराज लगती हैं ब्रिटेन की महारानी

शोल्ज के नेतृत्व में सोशल डेमोक्रेट्स ने जर्मनी में 26 सितंबर को हुए चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करते हुए बहुत कम अंतर से जीत दर्ज की थी. मर्केल का यूनियन ब्लॉक दूसरे स्थान पर रहा, हालांकि मतदान प्रतिशत के हिसाब से यह उसका सबसे खराब प्रदर्शन है.

(एपी)

ABOUT THE AUTHOR

...view details