दिल्ली

delhi

जर्मनी ने मुश्किल समय में ईयू की अध्यक्षता संभाली

By

Published : Jul 2, 2020, 4:58 PM IST

कोरोना संकट के बीच जर्मनी ने छह महीने के लिए यूरोपिय संघ की अध्यक्षता करने की कमान अपने हाथों में ले ली है. बता दें, यह जिम्मेदारी पहले क्रोएशिया के पास थी. विस्तार से पढ़ें पूरी खबर...

-germany-takes-over-eu-presidency-
एंजेला मर्केल

बर्लिन :जर्मनी ने कोरोना संकट के बीच अगले छह महीने के लिए यूरोपीय संघ (ईयू) की अध्यक्षता करने की कमान अपने हाथों में ली है. पहले यह जिम्मेदारी क्रोएशिया के पास थी. चांसलर एंजेला मर्केल ने जर्मन संघीय संसद बुंडेस्टैग में अपने भाषण के दौरान यह बात कही.

मर्केल ने बुधवार को कहा कि निश्चित रूप से, हमारी अध्यक्षता कोरोना वायरस महामारी द्वारा चिह्नित किया जाएगा, यह इसे रोकने और इसके परिणामों से निबटने के प्रयासों के बारे में होगा.

उन्होंने जोर देकर कहा कि यूरोपीय परिषद इस बात से सहमत है कि विशेष समाधानों की जरूरत है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने चांसलर के हवाले से कहा कि कोरोना महामारी ने हम सबको प्रभावित किया है.

मर्केल ने आगाह किया कि ईयू के सदस्य देशों की स्थिति व्यापक रूप से अभी भी अलग-अलग व विरोधाभासी है.

कोविड 19 संकट के अलावा, यूरोपीय संघ परिषद ब्रेक्सिट, प्रवासन के साथ-साथ जलवायु संरक्षण सहित कई गंभीर चुनौतियों को देख रहा है.

अपने भाषण में, मर्केल ने जोर देकर कहा कि कोरोना वायरस संकट के अलावा अन्य मुद्दे भी हैं.

उन्होंने कहा कि अगले छह महीनों में, हम न केवल संकट प्रबंधन के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं, बल्कि इस बात पर भी गहनता से काम कर रहे हैं कि हम भविष्य में जलवायु संरक्षण, डिजिटल संप्रभुता और दुनिया में यूरोप की भूमिका के प्रमुख मुद्दों को कैसे आकार दे सकते हैं.

जर्मनी: अगस्त तक 160 से ज्यादा देशों की यात्रा प्रतिबंधित

मई में, यूरोपीय आयोग ने कोरोना वायरस संकट के बाद यूरोप के आर्थिक सुधार के लिए 750 अरब यूरो (844 अरब डॉलर) के सहायता पैकेज का प्रस्ताव किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details