दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

यूरोप में बाढ़ ने मचाई तबाही, 30 लोगों की मौत और दर्जनों लापता

जर्मनी और बेल्जियम में गुरुवार को आई भीषण बाढ़ के चलते यूरोप में 30 से अधिक लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग लापता हो गए है. अधिकारियों ने राहत एवं बचाव कार्य के लिए नौकाओं और हेलीकॉप्टरों को लगाया है. जर्मनी की सेना ने राहत कार्य में मदद करने के लिए 200 सैनिकों को भेजा है.

By

Published : Jul 15, 2021, 11:00 PM IST

यूरोप में बाढ़ से तबाही
यूरोप में बाढ़ से तबाही

बर्लिन : जर्मनी और बेल्जियम में गुरुवार को आई भीषण बाढ़ के चलते यूरोप में 30 से अधिक लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग लापता हो गए हैं. बाढ़ के चलते सड़कें जलमग्न हो गईं, पानी का बहाव इतना तेज था कि सड़कों पर खड़ी गाड़ियां बह गईं. पश्चिमी यूरोप में हाल के दिनों में आए तूफान और भारी बारिश की वजह से नदियां उफान पर हैं. नदियों का तटबंध टूटने से अचानक बाढ़ आ गई.

जर्मनी के पश्चिमी क्षेत्र यूकिर्शेन के अधिकारियों ने कहा कि बाढ़ के चलते आठ लोगों की मौत हो गई है. फोन और इंटरनेट संपर्क टूट जाने के कारण राहत और बचाव कार्य में बाधा आ रही है. देश की एहरेवीलर काउंटी के अधिकारियों ने कहा कि बारिश और बाढ़ के चलते एफेल क्षेत्र के शुल्ड गांव में बीती रात कई मकान नष्ट हो जाने के कारण 18 लोगों की मौत हो गई तथा लगभग 70 लोग लापता हो गए हैं.

सेना ने बचाव कार्य में जुटी

अधिकारियों ने कहा कि अनेक लोग अपने घरों की छतों पर फंसे हैं और मदद का इंतजार कर रहे हैं. अधिकारियों ने राहत एवं बचाव कार्य के लिए नौकाओं और हेलीकॉप्टरों को लगाया है. जर्मनी की सेना ने राहत कार्य में मदद करने के लिए 200 सैनिकों को भेजा है. अमेरिका यात्रा पर गईं जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा कि वह बाढ़ की खबरों से चिंतित हैं और जिन लोगों की जान गई हैं. मैं उनके परिजनों के प्रति मैं संवेदना व्यक्त करती हूं.

बेल्जियम में भी बाढ़ के चलते जान-माल का हुआ नुकसान

मीडिया प्रतिष्ठानों ने अपनी खबरों में कहा कि बेल्जियम के पूर्वी वेर्वीस में चार लोगों की मौत हुई है, तथा देश के दक्षिणी और पूर्वी क्षेत्रों में कई राजमार्ग जलमग्न हो गए हैं और रेल एवं सड़क यातायात ठप हो गया है.

यूरोपीय संघ की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेन ने प्रभावित लोगों की मदद करने का संकल्प व्यक्त किया है.उन्होंने ट्वीट किया, बेल्जियम, जर्मनी, लग्जमबर्ग और नीदरलैंड में विनाशकारी बाढ़ में जान गंवाने लोगों के परिजनों के प्रति मैं संवेदना व्यक्त करती हूं. इस विपदा में जिन लोगों के मकान नष्ट हो गए हैं. उनसे मुझे सहानुभूति है. यूरोपीय संघ मदद के लिए तैयार है.

इसे भी पढ़े-फ्रांस के रेस्त्रां मालिकों ने नए कोविड पास पर कहा: हम वायरस पुलिस नहीं हैं


(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details