दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

ब्रिटिश संसद 14 अक्टूबर तक निलंबित, महारानी एलिजाबेथ ने दी आदेश को मंजूरी

ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ ने ब्रेक्जिट डेडलाइन से दो हफ्तों पहले यूके पार्लियामेंट को 14 अक्टूबर तक निलंबित करने के आदेश को मंजूरी दे दी है.

By

Published : Aug 28, 2019, 11:56 PM IST

Updated : Sep 28, 2019, 4:31 PM IST

महारानी एलिजाबेथ और बोरिस जॉनसन

लंदन: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने ब्रिटिश संसद को निलंबित करने के आदेश को मंजूरी दे दी है. महारानी ने यह निर्णय ब्रेक्जिट की अंतिम तिथि से दो हफ्तों पहले लिया है. इस फैसले के बाद ब्रिटिश संसद 14 अक्टूबर तक के लिए निलंबित कर दी गई है.

इससे पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने महारानी से संसद को 14 अक्टूबर तक निलंबित रखने की मांग की थी. जॉनसन ने साहसिक और महत्वकांक्षी विधायी एजेंडे को प्रस्तुत करने के लिए समय की मांग की थी.

उन्होंने महारानी से संसद के मौजूदा सत्र को नौ सितंबर से शुरू हो रही बैठक में निलंबित करने का अनुरोध किया था. प्रधानमंत्री कार्यालय से कहा गया कि संसद का दूसरा सत्र 14 अक्टूबर को महारानी के अभिभाषण के साथ शुरू होगा.

जॉनसन ने इससे पहले हुई एक बैठक में अपने कैबिनेट को इस योजना की जानकारी दी थी, जिसमें ब्रेक्जिट को शीर्ष विधायी प्राथमिकता बताया गया है.

पढ़ें-प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन के PM को किया कॉल, आतंकवाद पर चर्चा

अगर मध्य अक्टूबर में यूरोपीय परिषद के समक्ष कोई नया सौदा आया तो वह विदड्रॉल एग्रीमेंट बिल पेश करेंगे और 31 अक्टूबर तक इसे पारित करने के लिए तेजी से आगे बढ़ाएंगे.

प्रधानमंत्री के इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए के ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमन्स के अध्यक्ष जॉन बर्को ने कहा कि यह संवैधानिक आक्रोश को दर्शाता है.

Last Updated : Sep 28, 2019, 4:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details