दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

क्रोएशिया में संसदीय चुनाव : कोरोना संकट के बीच कम मतदान

कोरोना संकट के बीच क्रोएशिया में रविवार को संसदीय चुनाव के लिए मतदान हुआ. इस बार चुनाव में कड़ी टक्कर की उम्मीद की जा रही और कोई भी पार्टी स्पष्ट विजेता के रूप में सामने नहीं आई है क्योंकि कोई भी मुख्य दावेदार स्पष्ट बहुमत पाता प्रतीत नहीं हो रहा है. लगभग 38 लाख मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करना था, लेकिन कोरोना के चलते काफी कम मतदान की बात कही जा रही है.

By

Published : Jul 5, 2020, 10:22 PM IST

croats-elect-new-parliament-as-virus-spikes
क्रोएशिया में संसदीय चुनाव के लिए हुआ मतदान

जगरेब (क्रोएशिया) : कोरोना वायरस महामारी के इस मुश्किल भरे दौर के बीच क्रोएशिया में रविवार को नई संसद के लिए मतदान हुआ. देश में लगभग 38 लाख मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करना था. लेकिन अंतिम समाचार मिलने तक सिर्फ 34 फीसदी मतदान हो सका था. माना जा रहा है कि ऐसा कोरोना महामारी के चलते हुआ है.

क्रोएशिया में इस बार के संसदीय दौड़ में टक्कर की लड़ाई की उम्मीद की जा रही है और कोई भी पार्टी स्पष्ट विजेता के रूप में सामने नहीं आई है क्योंकि कोई भी मुख्य दावेदार स्पष्ट बहुमत पाता प्रतीत नहीं हो रहा है.

क्रोएशिया में संसदीय चुनाव के लिए हुआ मतदान.

गौरतलब है कि देश में मौजूदा रूढ़िवादी सरकार ने कोरोना के चलते स्वास्थ्य संकट को बखूबी संभाला. इस सरकार ने दोबारा सत्ता में आने के लिए मतदाताओं से समर्थन मांगा है.

वहीं चुनावी रुझानों के मुताबिक उदारवादी गठबंधन के पास सत्तारूढ़ क्रोएशियाई डेमोक्रेटिक यूनियन (एचडीजेड) पर थोड़ी बढ़त है.

बता दें कि मुख्य प्रतिद्वंदी सेंट्रल लेफ्ट सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी है, जिसने सत्ता में वापसी के लिए कई छोटे समूहों के साथ गठबंधन किया है.

विश्लेषकों ने पहले ही आशंका जताई थी कि इस दौरान ज्यादातर मतदाता कोरोना वायरस के चलते घरों में ही रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details