दिल्ली

delhi

कोरोना वायरस : चीन के बाद इटली, ईरान में कहर, मृतकों की संख्या 425 के पार

By

Published : Mar 8, 2020, 8:38 AM IST

Updated : Mar 8, 2020, 8:28 PM IST

चीन के बाद कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित इटली में मरने वालों की संख्या 230 के पार पहुंच गई और संक्रमितों की संख्या छह हजार के करीब पहुंच गई है. वहीं ईरान में इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 194 हो गई है. पूरी खबर...

corona virus cases in world
प्रतीकात्मक फोटो

रोम/बीजिंग : कोरोना वायरस अब दुनिया के 97 देशों तक पहुंच चुका है. इस बीमारी की चपेट में अब तक 1,02,198 लोग आ चुके हैं. इससे अब तक 3491 लोगों की मौत हो चुकी है. इटली में कोरोना वायरस के संक्रमण से और 36 लोगों की मौत के साथ देश में इससे मरने वालों की संख्या 233 तक पहुंच गई. वहीं, एक दिन में सबसे अधिक 1,247 नए मामले सामने आए हैं, जिससे संक्रमितों की संख्या 5,883 पहुंच गई है. ईरान में इस वायरस से मरने वालों की संख्या 194 हो गई है, वहीं इस वायरस से देश में 6,566 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

चीन
चीन में कोरोना वायरस से 27 और लोगों की मौतें हुई हैं और 44 नए मामले सामने आए हैं. ये सभी मामले वुहान में सामने आए, जो कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित है. एक महीने से अधिक समय में यह एक दिन में मौतों की सबसे कम संख्या है. इसके साथ ही देशभर में इस विषाणु से मरने वाले लोगों की संख्या 3,097 पर पहुंच गई है.

सिंगापुर
सिंगापुर में कोरोना वायरस के आठ नए मामले सामने आए हैं, जिसके साथ ही देश में इससे संक्रमित लोगों की तादाद बढ़कर 138 हो गई है.

अर्जेंटीना में पहली मौत
अर्जेंटीना में कोरोना वायरस संक्रमण से 64 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई. लातिन अमेरिकी देश में संक्रमण से मौत का यह पहला मामला है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मरीज ब्यूनस आयर्स में रहते थे. वह हाल में यूरोप की यात्रा पर गए थे, जहां से लौटने के बाद, उन्हें जुकाम, बुखार और गले में तकलीफ होने की समस्या हुई थी. इसके बाद उनके खून के नमूनों की जांच की गई तो उन्हें कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई.

इटली
कोरोना वायरस फैलने से रोकने के प्रयासों के तहत देशभर में संग्रहालय, सिनेमा और थियेटर बंद कर दिए गए हैं. इटली में कोरोना वायरस के संक्रमण से चीन के बाद सबसे अधिक मौतें हुई हैं जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या के मामले में चीन और दक्षिण कोरिया के बाद वह तीसरा सबसे अधिक प्रभावित देश है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को गंभीर हालात में अस्पताल में भर्ती संक्रमितों की संख्या 462 से बढ़कर 567 हो गई है.

चीन : कोरोना वायरस के संदिग्धों के होटल की इमारत गिरी, 70 लोग मलबे में दबे

इटली की सरकार यह देख रही है कि क्या अपेक्षाकृत संपन्न उत्तरी हिस्सों से कोरोना वायरस का संक्रमण गरीब दक्षिणी इलाकों में तो नहीं फैल रहा, जहां पर चिकित्सा के कम संसाधन हैं. उल्लेखनीय है कि इटली के सभी 22 क्षेत्रों से कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले सामने आए हैं.

अमेरिका

कोरोना वायरस के चलते अमेरिका के न्यूयॉर्क में आपातकाल की घोषणा कर दी गई है. अमेरिका में कोरोना वायरस के कुल 89 मामले सामने आए हैं.

ईरान
ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से 49 और लोगों की मौत की रविवार को जानकारी दी. इस्लामी गणराज्य में वायरस फैलने की शुरुआत से अब तक यह एक दिन में होने वाली सबसे ज्यादा मौतें हैं. नए मामलों के साथ ही देश में ‍फरवरी मध्य के बाद से वायरस से मरने वालों की संख्या 194 पर पहुंच गई है, वहीं इस वायरस से देश में 6,566 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

दक्षिण कोरिया
कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए दक्षिण कोरिया के सैकड़ों चर्च रविवार को बंद रहे और ऑनलाइन सेवाएं दी गईं. चीन से बाहर कोरोना वायरस के सर्वाधिक मामले (7,313) दक्षिण कोरिया में दर्ज किए गए हैं.

दक्षिण कोरिया में एक सप्ताह से अधिक समय में कोरोना वायरस के न्यूनतम मामले सामने आए हैं.

बता दें कि कोरोना वायरस से कोरिया में 50 लोगों की मौत हो चुकी है. हाल ही में प्रतिदिन जहां संक्रमण के लगभग 500 मामले दर्ज हो रहे थे वहीं रविवार को केवल 272 नए मामले सामने आए.

बांग्लादेश
बांग्लादेश में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के तीन मामलों की पुष्टि हुई. प्रकाशित खबर के मुताबिक संक्रमित लोगों में दो पुरुष और एक महिला है. खबर के अनुसार शनिवार को आई जांच रिपोर्ट में तीनों लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई.

महामारी, रोग नियंत्रण एवं शोध संस्थान की निदेशक मीरजादी सबरीना फ्लोरा ने बताया कि तीनों संक्रमितों में दो हाल में इटली से आए थे जबकि तीसरा मरीज उनका रिश्तेदार है.

दक्षिण अफ्रीका
दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस से संक्रमित पहले मरीज की पत्नी भी रविवार को इस संक्रमण से पीड़ित हो गईं. इसी के साथ देश में कोविड-19 के पुष्ट मामलों की संख्या तीन हो गई.

Last Updated : Mar 8, 2020, 8:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details