दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

ब्रिटेन : हीथ्रो एयरपोर्ट का भारत से अतिरिक्त उड़ानों की मंजूरी देने से इनकार

लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट ने भारत से अतिरिक्त उड़ानों की मंजूरी देने से इनकार कर दिया है. यह फैसला भारत में कोरोना के मामलों में वृद्धि को देखते हुए लिया गया है. बता दें कि ब्रिटेन ने भारत की 'लाल सूची' में डाल दिया है, जिसके तहत ब्रिटिश या आयरलैंड के निवासियों के अलावा सभी के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध होता है.

By

Published : Apr 22, 2021, 11:03 AM IST

हीथ्रो एयरपोर्ट
हीथ्रो एयरपोर्ट

लंदन : ब्रिटेन के हीथ्रो एयरपोर्ट ने शुक्रवार से भारत को ब्रिटेन की कोविड-19 यात्रा 'लाल सूची' में डालने से पहले, देश से अतिरिक्त उड़ानों को अनुमति देने से इनकार कर दिया. इस सूची के तहत ब्रिटिश या आयरलैंड के निवासियों के अलावा सभी के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध होता है.

बीबीसी ने गुरुवार को खबर दी कि विमानन कंपनियों से अतिरिक्त उड़ानों को अनुमति देने के अनुरोध को इसलिए खारिज कर दिया गया, क्योंकि पासपोर्ट की जांच के दौरान लंबी कतारें लगने का जोखिम है.

चार एयरलाइंस ने भारत से अतिरिक्त आठ उड़ानों के परिचालन का अनुरोध किया था, क्योंकि यात्री नए नियमों के प्रभावी होने से पहले वापस आना-जाना चाहते हैं. वर्तमान में, भारत और ब्रिटेन के बीच एक हफ्ते में 30 उड़ानों का परिचालन किया जा रहा है.

एयरपोर्ट की तरफ से कहा गया कि वह ज्यादा यात्रियों को यात्रा की अनुमति देकर सीमा पर मौजूदा कई तरह के दबाव को और नहीं बढ़ाना चाहता है.

यह भी पढ़ें- चीन ने भारत से कहा, सीमा मुद्दे को 'उपयुक्त स्थिति' में रखें, दीर्घकालिक संबंधों पर ध्यान दें

लाल सूची ऐसे समय में जारी की गई है जब भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और इसके चलते ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को भी 26 अप्रैल को तय भारत यात्रा रद्द करनी पड़ी है. यह सूची शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार सुबह चार बजे से प्रभावी होगी.

ब्रिटेन और आयरलैंड के पासपोर्ट धारकों और ब्रिटेन में आवास के अधिकार वाले लोगों को अनुमति होगी, लेकिन उन्हें 10 दिन होटल में पृथक-वास में रहना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details