दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

कोरोना : ब्रिटेन की महारानी ने देशवासियों से कहा- हम होंगे कामयाब…

ब्रिटेन में अब तक कोरोना वायरस से करीब पांच हजार लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि दुनियाभर में मौत का आंकड़ा 69,000 के पार जा चुका है. इस बीच ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय ने राष्ट्र को संबोधित किया है. अपने संबोधन में उन्होंने इस वायरस से जीतने का आश्वासन लोगों को दिया है.

By

Published : Apr 6, 2020, 1:40 PM IST

Updated : Apr 6, 2020, 3:34 PM IST

britain-queen-says-we-will-succeed-and-will-meet-again
ब्रिटेन की महारानी ने किया राष्ट्र को संबोधित

लंदन : ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय ने कोरोना वायरस के खतरे के बीच राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि स्व-अनुशासन और संकल्प से लोग इस वायरस से जीतेंगे और देश में अच्छे दिनों की वापसी होगी.

गौरतलब है कि ब्रिटेन में अब तक इस वायरस से करीब पांच हजार लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि दुनियाभर में मौत का आंकड़ा 70,000 के पार जा चुका है.

ब्रिटेन शाही परिवार की 93 साल की महारानी और 54 सदस्यों वाले राष्ट्रमंडल देशों की प्रमुख ने कहा कि वह इस उथल-पुथल के समय में दुनिया के दुख, पीड़ा और आर्थिक कठिनाइयों को समझ सकती हैं. उन्होंने उम्मीद जताई कि पूरी दुनिया इस समान प्रयास के लिए एकजुट हो रही है.

इस सप्ताह की शुरुआत में विंडसर प्लेस में चार मिनट का यह भाषण रिकॉर्ड किया गया था. रविवार को प्रसारित इस भाषण में महारानी ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि आने वाले दिनों में लोग इस बात पर गर्व करेंगे कि उन्होंने किस तरह से इस चुनौती से पार पाया था.

जानिए विश्व में कोरोना के आंकड़े

उन्होंने कहा कि मैं एक ऐसे समय में आपसे मुखातिब हूं, जिसके बार में मुझे पता है कि यह काफी मुश्किलों भरा दौर है. हमारे देश में यह उथल-पुथल का समय है- जो कुछ लोगों की जिंदगियों में दुख लेकर आया, कुछ लोगों की जिंदगियों में वित्तीय दिक्कतें लेकर आया और हमारे रोजमर्रा के जीवन में ढेर सारा बदलाव लाया.

इस भाषण को बीबीसी के मात्र एक कैमरापर्सन ने रिकॉर्ड किया, जिन्होंने पूरा रक्षात्मक कवच पहन रखा था, जबकि अन्य तकनीकी कर्मी दूसरे कमरे में काफी दूरी पर मौजूद थे.

महारानी ने लोगों के एकजुट होने का आह्वान करते हुए कहा कि हम होंगे कामयाब.

महारानी के बेटे और वारिस प्रिंस चार्ल्स भी कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे और एक सप्ताह तक आइसोलेशन में रहने के बाद वह बाहर आ चुके हैं. ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि रविवार को ब्रिटेन में 621 लोगों की मौत हुई. इसके साथ ही मरने वाले लोगों की संख्या 4,934 तक पहुंच चुकी है.

Last Updated : Apr 6, 2020, 3:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details