दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

जलवायु शिखर सम्मेलन : ब्रिटेन ने निर्धारित किए ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन संबंधी लक्ष्य

पर्यावरण प्रदूषण एक ऐसी समस्या बन गई है, जिसके समाधान से ही विनाश को रोका जा सकता है. ब्रिटेन ने ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने को लेकर एक नया लक्ष्य निर्धारित किया है. इसकी घोषणा देश के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन करेंगे.

By

Published : Dec 4, 2020, 9:40 PM IST

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन

लंदन : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन देश में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने संबंधी एक नए लक्ष्य की घोषणा शुक्रवार को करेंगे. यह लक्ष्य ब्रिटेन के ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को 2050 तक शून्य पर ले जाना है.

इस लक्ष्य को यूरोपीय संघ के लक्ष्य की तुलना में अधिक महत्वाकांक्षी माना जा रहा है, जिसकी घोषणा वह अगले सप्ताह करने वाला है. ब्रिटेन इस वर्ष यूरोपीय संघ से अलग हो गया है. ब्रिटेन 12 दिसम्बर को संयुक्त राष्ट्र और फ्रांस के साथ 'क्लाइमेट एंबीशन समिट' की मेजबानी कर रहा है.

जॉनसन ने कहा, 'हम 2030 तक अपने उत्सर्जन को कम करने के महत्वाकांक्षी नए लक्ष्य के साथ आज आगे बढ़ेंगे, किसी भी प्रमुख अर्थव्यवस्था से ज्यादा तेजी के साथ.'

पढ़ें-कैसे मिलेगी प्रदूषण से निजात, विश्व को संयुक्त कार्रवाई की आवश्यकता

उन्होंने कहा, 'लेकिन यह एक वैश्विक प्रयास है और इसी लिए ब्रिटेन वैश्विक नेताओं से उत्सर्जन में कमी लाने और इसे शून्य तक ले जाने की अपनी महात्वाकांक्षी योजनाओं को आगे लाने की अपील करता है.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details