दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 15, 2020, 7:52 AM IST

ETV Bharat / international

बेलारूस में आक्रोश के बीच समर्थन के लिए रूस पहुंचे राष्ट्रपति लुकाशेंको

बेलारूस में राष्ट्रपति के रूप में छठवें कार्यकाल के लिए चुने गए एलेक्जेंडर लुकाशेंको के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं. चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए लोग उनके इस्तीफे की मांग कर रहे हैं. इस बीच लुकाशेंको समर्थन के लिए रूस पहुंचकर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की है.

belarus-president-visits-russia
बेलारूस में प्रदर्शन

मॉस्को : बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको के इस्तीफे की मांग को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. इस बीच लुकाशेंको कर्ज और राजनीतिक समर्थन की आशा के साथ सोमवार को रूस पहुंचे. काला सागर स्थित सोची रिसॉर्ट में लुकाशेंको ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की.

गौरतलब है कि रविवार को करीब 1,50,000 लोग लुकाशेंको के इस्तीफे की मांग करते हुए बेलारूस की राजधानी में सड़कों पर उतर आए थे. बेलारूस में लुकाशेंको के खिलाफ अगस्त के दूसरे सप्ताह से ही प्रदर्शन चल रहे हैं. यह प्रदर्शनों का छठवां सप्ताह है.

गृह मंत्रालय के अनुसार, रविवार को राजधानी मिंस्क और अन्य शहरों में 774 लोगों को बिना अनुमति के रैली में भाग लेने के लिए गिरफ्तार किया गया.

बेलारूस में प्रदर्शनों में भाग ले रहे लोग नौ अगस्त को राष्ट्रपति के रूप में छठवें कार्यकाल के लिए लुकाशेंको के निर्वाचन का विरोध कर रहे हैं और चुनाव में धांधली का आरोप लगा रहे हैं.

यह भी पढ़ें-बेलारूस : राष्ट्रपति के खिलाफ महिलाओं ने खोला मोर्चा, लगे 'गद्दी छोड़ो' के नारे

वहीं, लुकाशेंको ने इन प्रदर्शनों को पश्चिम से प्रभावित बताया है. साथ ही उन्होंने विपक्ष से बातचीत करने की, अमेरिका और यूरोपीय संघ की पेशकश को भी ठुकरा दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details