दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 19, 2021, 7:31 AM IST

ETV Bharat / international

कोरोना टीका एस्ट्राजेनेका सुरक्षित, 'खून का थक्का' की मिलेगी चेतावनी : ईयू की संस्था

कोरोना महामारी से बचाव के लिए प्रयोग की जा रही वैक्सीन 'एस्ट्राजेनेका' को लेकर कुछ नकारात्मक खबरें सामने आई हैं. इसमें टीका लगाए जाने के बाद साइड इफेक्ट की बातें कही जा रही हैं. इसी बीच यूरोपीय संघ की औषधि नियामक संस्था ने कहा है कि टीके से खून के थक्के जमने का खतरा नहीं है.

astrazeneca
astrazeneca

लंदन : यूरोपीय संघ की औषधि नियामक संस्था ने कहा है कि 'एस्ट्राजेनेका' टीके से खून के थक्के जमने का खतरा नहीं है और इसके इस्तेमाल के फायदे ज्यादा हैं. इसके साथ ही यूरोपीय देशों में इस टीके को लोगों को लगाए जाने का रास्ता साफ हो गया है.

गुरुवार को एजेंसी के प्रमुख एमर कुक ने कहा, 'हमारी वैज्ञानिक राय यह है कि यह टीका लोगों को कोविड-19 से बचाने में सुरक्षित और प्रभावी है. अगर मुझे टीका लगवाना होता तो मैं 'एस्ट्राजेनेका' का टीका कल ही लगवाती.'

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन की वजह से थक्के बने हैं. एस्ट्राजेनेका टीका बनाने वाली एजेंसी ने भी कहा है कि खून का थक्का जमने का खतरा नहीं, एस्ट्राजेनेका टीका सुरक्षित और प्रभावी है.

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह, इस टीके की खुराक लेने के बाद लाखों में से कुछ लोगों के शरीर में खून के थक्के जमने की खबरें आई थीं जिसके बाद कई यूरोपीय देशों ने 'एस्ट्राजेनेका' का टीका लगाए जाने पर रोक लगा दी थी. जर्मनी, फ्रांस और अन्य देशों ने कहा था कि वे टीके की खुराक देने से पहले ‘यूरोपियन मेडिकल एजेंसी’ द्वारा इसकी मंजूरी देने का इंतजार करेंगे. जबकि कई देशों ने 'एस्ट्राजेनेका' वैक्सीन का उपयोग जारी रखा है.

पढ़ें :ब्राजील में लगा कोरोना का पहला टीका, देखें वीडियो

ब्रिटेन उन देशों में नहीं शामिल है जिन देशों ने एस्ट्राजेनेका पर रोक लगा दी है. ब्रिटेन ड्रग रेगुलेटरी एजेंसी ने कहा कि कोई सबूत नहीं है कि एस्ट्राज़ेनेका टीका की वजह से खून में थक्के बन रहे हैं, साथ ही एजेंसी ने टीका जारी रखने का आग्रह किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details