दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

चीन के सेवा क्षेत्र को विदेशी कंपनियों के लिए और अधिक खोला जाएगा

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी को संबोधित करते हुए कहा कि, चीन के सेवा क्षेत्र को विदेशी कंपनियों के लिए और अधिक खोला जाएगा. साथ ही चीन सेवा उद्योगों के लिए बाजार पहुंच को उदार करेगा.

By

Published : Sep 5, 2020, 5:20 PM IST

foreign companies
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग

बीजिंग :चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने विदेशी कंपनियों के लिए अपने सेवा उद्योग को और खोलने की प्रतिबद्धता जताई है. चीन में अर्थव्यवस्था को महामारी पर नियंत्रण के गहन उपायों के साथ खोला जा रहा है. हालांकि, चीन के राष्ट्रपति ने शुक्रवार को अपने संबोधन में इसका ब्योरा नहीं दिया, लेकिन चीन के नेता पर्यटन, खुदरा और अन्य सेवाओं के विकास पर जोर दे रहे हैं.

चीन के नेता चाहते हैं कि, निर्यात और निवेश के बजाय आर्थिक वृद्धि को उपभोक्ता खर्च के जरिये बढ़ाया मिले. शी ने चीन की सेवाओं के व्यापार पर अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी को संबोधित करते हुए कहा कि 'चीन सेवा उद्योगों के लिए बाजार पहुंच को उदार करेगा और उच्च गुणवत्ता वाली सेवाओं का सक्रियता से विस्तार करेगा.'

इंटरनेट के माध्यम से सम्मेलन में जु़ड़ी कई कंपनी
शी ने सम्मेलन केंद्र की वीडियो स्क्रीन पर आते ही चीन के उद्योगपतियों और दूसरे देशों के गणमान्य लोगों को संबोधित किया. इस प्रदर्शनी में ज्यादातर कंपनियां इंटरनेट के जरिये ही भाग ले रही हैं, क्योंकि चीन ने अभी विदेशियों के देश में आने पर अंकुशों में ढील नहीं दी है.

पढ़ें:चीन से खराब रिश्ते अमेरिकी विदेश नीति की 40 साल की सबसे बड़ी असफलता

इससे पहले दक्षिणी चीन में कैंटन व्यापार मेला जून में ऑनलाइन आयोजित किया गया था. इसे दुनिया का सबसे बड़ा बिक्री आयोजन माना जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details