दिल्ली

delhi

ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों ने प्रधानमंत्री चुनने के लिए किया मतदान

By

Published : May 18, 2019, 5:49 PM IST

ऑस्ट्रेलिया नें नई सरकार चुनने के लिए शनिवार को चुनाव संपन्न हुए हैं. इस बार के चुनाव में जलवायु परिवर्तन का मुद्दा सबसे अहम रहा है.

पोलिंग बूथ के बाहर का दृष्य.

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया में अगली संसद और प्रधानमंत्री चुनने के लिए शनिवार को मतदान हुआ. इस बार के चुनाव में जलवायु परिवर्तन का मुद्दा छाया हुआ है. एग्जिट पोल में विपक्षी लेबर पार्टी जीत की ओर बढ़ती दिख रही है.

देशभर में पांच सप्ताह तक चले चुनाव प्रचार अभियान के बाद करीब 1.6 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई नागरिक देश के प्रधानमंत्री को चुनने के लिए मतदान केंद्रों पर उमड़े.

पढ़ें: प्रिंस आर्ची को भेंट में मिला टेडी बियर और गुब्बारा, डैडी बोले- I LOVE THAT

देश के पूर्व में मतदान केंद्रों के बंद होने से पहले नाइन गैलैक्सी सर्वेक्षण में मध्य-वाम लेबर पार्टी जीत की ओर बढ़ रही है और लिबरल पार्टी के नेतृत्व वाला गठबंधन तीसरे तीन साल के कार्यकाल के लिए हारते हुए दिख रहा है.

सर्वेक्षण में दिख रहा है कि लेबर पार्टी लिबरल गठबंधन को मात देते हुए 151 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 82 सीटें जीत सकती है.

प्रधानमंत्री स्कॉट मोरिसन ने सिडनी में लिली पिली पब्लिक स्कूल वोट डाला जबकि लेबर पार्टी के नेता बिल शॉर्टन ने मेलबर्न में वोट डाला. जलवायु परिवर्तन पर सरकार की निष्क्रियता दोनों पार्टियों के बीच असली अंतर पैदा करने वाली साबित हो सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details