दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 21, 2020, 1:28 PM IST

ETV Bharat / international

काबुल के अमेरिकी दूतावास में कोरोना वायरस का कहर

काबुल के अमेरिकी दूतावास में भी कोरोना वायरस का संक्रमण देखने को मिला है. इसके संक्रमण को रोकने के लिए संक्रमित कर्मचारी को आइसोलेट किया गया है. पढ़ें पूरी खबर...

अमेरिकी दूतावास पर कोरोना वायरस का प्रकोप
अमेरिकी दूतावास पर कोरोना वायरस का प्रकोप

काबुल : अमेरिकी विदेश विभाग ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण अफगानिस्तान की राजधानी स्थित अमेरिकी दूतावास में भी फैल गया है. इसके संक्रमण से राजनयिकों सहित स्थानीय लोग भी प्रभावित हुए हैं. हालांकि, विदेश विभाग ने इस बात की जानकारी नहीं दी कि यहां कितने लोग कोरोना से प्रभावित हैं.

काबुल में दूतावास के एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि 20 लोग संक्रमित थे, जिनमें से अधिकांश नेपाली गोरखा हैं, जो दूतावास को सुरक्षा प्रदान करते हैं.

विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि दूतावास में कोरोना के प्रसार को कम करने के लिए सभी उचित उपायों को लागू किया जा रहा है.

दूतावास के अधिकारी ने कहा कि दूतावास में संक्रमित कर्मचारियों को अइसोलेट किया गया हैं, जबकि दूतावास में बाकी लोगों का परीक्षण किया जा रहा है.

पढ़ें-दुनिया में कोरोना : 77.40 लाख से ज्यादा पहुंचा संक्रमण का आंकड़ा

विदेश विभाग ने कहा कि दूतावास परिसर को सैनिटाइज कराया जा रहा है, जिससे कोरोना के संक्रमण को रोका जा सके.

बता दें, अफगानिस्तान में 28,424 कोरोना वायरस मामलों की पुष्टि हुई है. देश में महामारी फैलने की निगरानी करने वाले अंतरराष्ट्रीय सहायता संगठनों का कहना है कि कम टेस्टिंग होने के कारण यह सभी मामले सामने आ रहे हैं.

वहीं ईरान में कोरोना के दो लाख से अधिक मामले और 9,392 मौतें दर्ज की गई हैं. पर्यवेक्षकों को यह भी डर है कि अत्यधिक संक्रामक कोरोना वायरस ईरान से लगभग तीन लाख अफगानों की वापसी के साथ पूरे देश में फैल गया है.

ईरान से लौटे अफगानों में से कुछ का परीक्षण किया गया था. इस महीने की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय बचाव समिति ने अफगानिस्तान को चेतावनी दी थी कि वह मानवीय आपदा की कगार पर हैं क्योंकि सरकार के पास 80% कोरोना वायरस मामलों की टेस्टिंग क्षमता नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details