दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

जापान : तोक्यो में आया शक्तिशाली 'फैक्शई' तूफान, जनजीवन तहस-नहस

आज सोमवार सुबह जापान की राजधनी में आए तेज तूफान ने भारी तबाही मचाई है. तूफान के चलते बिजली आपूर्ती नहीं हो पाई है और जनजीवन प्रभावित है. खबर लिखे जाने तक तूफान में एक व्यक्ति के मरने की भी सूचना मिली है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Sep 9, 2019, 11:45 AM IST

Updated : Sep 29, 2019, 11:23 PM IST

जापान में तूफान (सौ. ऐएफपी)

तोक्योः जापान की राजधानी तोक्यो व उसके आस-पास के क्षेत्र में आज सुबह तेज हवाओं और बारिश के साथ आए शक्तिशाली तूफान ने भारी तबाही मचाई है. इस तूफान में एक व्यक्ति के मरने की भी खबर मिली है.

गौरतलब है कि तूफान की वजह से हजारों लोगों को अपने इलाकों से निकलने की चेतावनी दी गई है. तूफान के कारण बड़े इलाके में बिजली की आपूर्ति ठप हो गई है और परिवहन व्यवस्था बाधित हो गई है.

तूफान 'फैक्शई' के दौरान हवाओं की गति 216 किलोमीटर (134 मील) प्रति घंटे तक रही. तूफान ने तोक्यो की खाड़ी से गुजरने के बाद राजधानी से पूरब में स्थित चिबा को सुबह चपेट में ले लिया.

जापानी प्रसारक एनएचके ने अपने ट्वीट में बताया कि चिबा और कनगावा इलाकों में करीब 5,000 लोगों को वहां से हटने का आदेश दिया गया है.

पढ़ें-बहामा में डोरियन तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़कर 30 हुई

अधिकारियों ने 3,90,000 से अधिक लोगों को आगाह किया है क्योंकि बारिश और हवा का स्तर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच सकता है.

स्थानीय मीडिया के अनुसार, लगभग 2,90,000 घरों में बिजली की आपूर्ति बंद हो गई, जबकि शिजुओका में कम से कम 10 घर क्षतिग्रस्त हो गए.

पुलिस ने जानकारी दी कि तूफान में एक व्याक्ति की जान गई है. वहीं 30 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है. तूफन के चलते रेल सेवाएं प्रभावित हैं और करीब 138 उड़ाने रद्द कर दी गई हैं.

Last Updated : Sep 29, 2019, 11:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details