दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

अपशिष्ट जल से कोविड-19 के सामुदायिक प्रसार ​​पर रखी जा सकी है नजर

CSIRO वैज्ञानिकों ने अपशिष्ट जल (अनुपचारित सीवेज) का परीक्षण करके, कोविड -19 के सामुदायिक प्रसार की जांच करने के तरीके और साधन ढूंढ लिए हैं. अपशिष्ट जल में SARS CoV-2 के टुकड़े पाए गए हैं.

By

Published : Jun 21, 2020, 5:07 AM IST

wastewater research by CSIRO
ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय विज्ञान एजेंसी

ऑस्ट्रेलिया : ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय विज्ञान एजेंसी, कॉमनवेल्थ वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान संगठन (CSIRO) द्वारा प्रकाशित नए शोध के अनुसार, अपशिष्ट जल (वेस्टवॉटर) के माध्यम से कोविड -19 के सामुदायिक प्रकोप की ट्रेकिंग अधिक लागत प्रभावी परीक्षणों का उपयोग करके तेजी से की जा सकती है.

नए अनुसंधान (CSIRO और क्वींसलैंड विश्वविद्यालय) ने अपशिष्ट जल परीक्षण में शामिल अनुपचारित सीवेज को इकट्ठा किया, क्योंकि यह सामुदायिक स्तर के परिणाम प्रदान करने के लिए जल उपचार संयंत्र में प्रवेश करता है. SARS-CoV-2 वायरस के टुकड़े पाए गए हैं, जिससे कोविड-19 फैल रहा है.

अध्ययन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सात तरीकों में से एक है अपशिष्ट जल से प्रभावी रिकवरी वायरस प्रक्रिया जिसमें प्रति नमूना केवल 15 से 30 मिनट लगते हैं.

CSIRO के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. लैरी मार्शल ने कहा कि विज्ञान ने व्यक्तिगत समुदायों को कोरोना महामारी के दूसरे चरण से बचने में मदद करने का एक तरीका खोज लिया है.

CSIRO के शोधकर्ता डॉ. वारिश अहमद ने द साइंस ऑफ द टोटल एनवायरनमेंट में प्रकाशित निष्कर्षों का विश्लेषण करके बताया कि जिसने SARS-CoV-2 RNA की एकाग्रता, पुनर्प्राप्ति और पहचान का मूल्यांकन किया.

डॉ. अहमद ने कहा, 'हम अपशिष्ट जल में वायरल लोड के अधिक संवेदनशील और सटीक परिणाम प्रदान करने के लिए वायरस की एकाग्रता और पहचान के तरीकों को परिष्कृत करते रहेंगे.'

उन्होंने कहा, 'इससे समुदाय में सीओवीआईडी ​​-19 के प्रसार की जानकारी मिलेगी, इसलिए सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के पास समय पर सही से प्रकोप का प्रबंधन करने के लिए अधिक से अधिक जानकारी हो सकती है.'

पढ़ें :-कोरोना संक्रमण को रोक सकते हैं शरीर के नैनो स्पंज : अध्ययन

शोध के अनुसार, दुनिया भर में अपशिष्ट जल की निगरानी (वल्डवाइड वेस्टवाटर मॉनिटरिंग) जनसंख्या की आवृत्ति के आधार पर राष्ट्रीय निगरानी कार्यक्रमों के लिए $ 1 बिलियन अमरीकी डालर तक बचा सकती है. कोविड-19 के लिए क्लिनिकल स्क्रीनिंग की तुलना में अपशिष्ट जल की निगरानी को काफी सस्ता और तेज है, लेकिन इसका उपयोग एक नैदानिक ​​निदान के रूप में किया जाएगा.

अपशिष्ट जल आधारित महामारी विज्ञान में, एक समुदाय में SARS-CoV-2 संक्रमण की व्यापकता का अनुमान उस समुदाय के मल में वायरस RNA का विश्लेषण करके लगाया जा सकता है.

पढ़ें :-गुलाबी आंखें हो सकती हैं कोविड-19 का प्राथमिक लक्षण

परिणामों को एक नए वैश्विक वैज्ञानिक सहयोग, COVID-19 WBE सहयोगी के साथ साझा किया जाएगा, जो वर्तमान और भविष्य के लिए अपशिष्ट जल आधारित निगरानी पर परीक्षण विधियों और डेटा को साझा करने के लिए जल-आधारित महामारी विज्ञान (WBE) में 50 से अधिक वैश्विक विशेषज्ञों को एक साथ लाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details