दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

जापान में शक्तिशाली तूफान 'हगिबीस' ने दी दस्तक, सामने आ रहीं मौत की खबरें

जापान में शक्तिशाली तूफान हगिबीस ने दस्तक दी है. तूफान के कारण जापान के कई इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया है. प्रशासन ने कई लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने की सलाह दी है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Oct 12, 2019, 8:00 PM IST

Updated : Oct 12, 2019, 8:45 PM IST

तूफान से डूबीं सड़के

टोक्यो : शक्तिशाली तूफान हगिबीस ने शनिवार को जापान में दस्तक दे दी. इसकी चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई. तूफान के आने से पहले अधिकारियों ने इसके भीषण प्रभाव को देखते हुए आपदा का सर्वोच्च स्तर जारी किया था और तेज बारिश की चेतावनी दी थी.

प्रशासन ने 73 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित जगह जाने की सलाह दी है. अधिकारियों ने भीषण बाढ़ और भूस्खलन की कई घटनाओं की रिपोर्ट दी है. इन घटनाओं में कम से कम तीन लोग लापता हुए हैं और 30 से अधिक लोग घायल हुए हैं. घायलों में चार की हालत गंभीर है.

जापान में हगिबीस तूफान का कहर जारी, देखें वीडियो.

तूफान के आने से पहले ही इसके प्रभाव के चलते तेज बारिश हुई. इसी कारण रग्बी विश्व कप के दो मैचों को भी रद कर दिया गया है. तूफान की वजह से जापानी ग्रां.प्री. में देरी हुई तथा तोक्यो क्षेत्र में सभी उड़ानें रोक दी गयीं.

जापान मौसम विज्ञान विभाग (जेएमए) ने बताया कि तूफान ने स्थानीय समयानुसार शाम करीब सात बजे से पहले मुख्य होंशू द्वीप पर दस्तक दी. इसके बाद यह टोक्यो से दक्षिण पश्चिम एक प्रायद्वीप इजू की ओर मुड़ गया.

तूफान कमजोर पड़ गया है, लेकिन समुद्र तट पर पहुंचने से पहले अब भी यह 216 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रहा है.

तट पर दस्तक देने से पहले तूफान की चपेट में आकर एक व्यक्ति की मौत हो गयी. पूर्वी टोक्यो के चिबा में तूफान के कारण एक कार पलट गयी, जिससे ड्राइवर की मौत हो गयी.

जेएमए के अधिकारी यासुशी काजीवारा ने पत्रकारों को बताया कि शहर में भीषण भारी बारिश हो रही है. इसी कारण शहरों और गांवों के लिए आपात चेतावनी जारी की गयी है.

Last Updated : Oct 12, 2019, 8:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details