दिल्ली

delhi

थाईलैंड पुलिस ने म्यांमार के तीन पत्रकारों को गिरफ्तार किया

By

Published : May 11, 2021, 3:51 PM IST

थाईलैंड की पुलिस ने देश के उत्तरी इलाके से म्यांमार के तीन वरिष्ठ पत्रकारों को गिरफ्तार किया है. म्यांमार में सैन्य सरकार ने उनकी एजेंसी का लाइसेंस रद्द कर दिया था जिसके बाद वे पड़ोसी मुल्क भाग गए थे.

Thailand
Thailand

बैंकाक :डेमोक्रेटिक वायस ऑफ बर्मा (डीवीबी) के कार्यकारी निदेशक और प्रधान संपादक आय चान नेंग ने एक ईमेल में बताया कि ऑनलाइन और प्रसारण समाचार एजेंसी डीवीबी के लिए काम करने वाले तीन पत्रकारों और दो अन्य को रविवार को चिआंग मई में पुलिस ने तलाशी के दौरान गिरफ्तार किया है.

उन्होंने बताया कि उनपर थाईलैंड में अवैध तरीके से प्रवेश करने का आरोप लगाया गया है. थाईलैंड की स्थानीय मीडिया द्वारा प्रकाशित फोटो से लगता है कि पत्रकार एक मंजिला घर से रिपोर्टिंग करना जारी रखे थे जिसमें अस्थायी वीडियो प्रोड्क्शन स्टूडियो बनाया गया प्रतीत होता है. म्यांमार की सेना ने फरवरी में लोकतांत्रिक तरीके से चुनी हुई सरकार का तख्ता पलट दिया.

सैन्य शासकों ने स्वतंत्र मीडिया संस्थानों के लाइसेंस रद्द कर तथा पत्रकारों को गिरफ्तार कर उनकी आवाज को शांत कराने की कोशिश की है. म्यांमार में कम से कम 40 पत्रकार हिरासत में हैं जिनमें से दो डीवीबी के लिए काम करते हैं.

यह भी पढ़ें-अमेरिका में भारतीय राजदूत ने द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने के लिए केंटकी के गवर्नर से चर्चा की

नेंग ने बताया कि इन तीनों पत्रकारों ने आठ मार्च तक म्यांमार में प्रदर्शन कवर किए हैं और इसी दिन डीवीबी का लाइसेंस रद कर दिया गया था. उसे मीडिया से संबंधित किसी भी तरह का काम करने से प्रतिबंधित कर दिया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details