दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 17, 2020, 9:51 AM IST

ETV Bharat / international

अफगानिस्तान : अमेरिका हमले रोकता है तो तालिबान स्थगित करेगा कार्रवाई

अफगानिस्तान के दक्षिणी प्रांत हेलमंद प्रांत में अफगान सेना और तालिबान विद्रोहियों के बीच लड़ाई के बाद अफगान परिवारों ने अपने घर छोड़ दिए, जिसके बाद शुक्रवार को अफगान तालिबान ने कहा कि वह दक्षिण अफगानिस्तान में हमलों को रोक देगा, जिसके कारण हजारों लोग बेघर हुए हैं.

taliban
taliban

इस्लामाबाद :अफगान तालिबान ने शुक्रवार को कहा कि वह दक्षिण अफगानिस्तान में हमलों को रोक देगा जिसकी वजह से इस हफ्ते हजारों लोग बेघर हुए हैं, बशर्ते अमेरिका हेलमंद प्रांत की लड़ाई में अफगान बलों के समर्थन में हो रहे हवाई हमलों को रोकने का वादा करे.

दो पक्षों की बातचीत की जानकारी रखने वाले तालिबान के एक व्यक्ति ने बताया कि यह घटनाक्रम अमेरिकी शांति दूत जलमय खलीलजाद और अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों के कमांडर जनरल ऑस्टिन मिलर के बीच हुई चर्चा के बाद सामने आया है.

हालांकि, इस व्यक्ति ने अपनी पहचान गोपनीय रखी क्योंकि इस मामले पर वह मीडिया से बातचीत करने के लिए अधिकृत नहीं था.

उसने बताया कि तालिबान ने अमेरिका द्वारा उसके ठिकानों पर ड्रोन हमले, रात की छापेमारी आदि रोकने पर सहमत होने के बाद अभियान स्थगित करने का वादा किया है.

पढ़ें:अजरबैजान का दावा- आर्मीनिया ने नागोर्नो-काराबाख से बाहर हमला किया

उल्लेखनीय है कि पिछले हफ्ते से दक्षिणी हेलमंद प्रांत तालिबानी हमलों की वजह से अशांत है जिससे 19 साल बाद युद्ध के शांतिपूर्ण समाधान की अमेरिकी कोशिश धूमिल होती नजर आ रही है.

तालिबान के रॉकेट से किए गए हमलों और उसके जवाब में अमेरिकी और अफगान विमानों के हवाई हमलों से 5,600 से अधिक परिवार विस्थापित हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details