दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

तालिबान की पहल- ईद पर अफगान सरकार के सभी कैदियों को रिहा करेगा

तालिबान ने ईद के मौके पर अफगान सरकार के सैनिकों को रिहा करने की घोषणा की है. इसके साथ ही ईद के उपलक्ष्य में तालिबान ने तीन दिन के युद्ध विराम की घोषणा भी की है.

By

Published : Jul 30, 2020, 6:51 PM IST

तालिबान
तालिबान

काबुल : तालिबान ने शेष सभी अफगान सरकारी कैदियों को सद्भावना के संकेत के रूप में ईद के मौके पर रिहा करने को कहा है. इसकी जानकारी आतंकवादी समूह के एक प्रवक्ता ने दी.

टोलो न्यूज ने तालिबान के कतर कार्यालय के प्रवक्ता सुहेल महेन के हवाले से लिखा है कि दोनों पक्षों के दोहा समझौते के अनुसार गिरफ्तार 5,000 कैदियों की रिहाई ईद को की जाएगी, इससे अंतर-अफगान वार्ता शुरू करने की सुविधा होगी.

दोहा में हस्ताक्षर किए गए यूएस-तालिबान शांति समझौते के तहत, अफगान सरकार 5,000 तालिबान सदस्यों को रिहा करेगी, जिनमें अब तक वह 4,400 से अधिक को मुक्त कर चुकी है.

समझौते में तालिबान 1,000 अफगान कैदियों को रिहा करेगा, जिनमें से अब तक 800 की रिहाई हुई है.

कैदी विनिमय एक विश्वास-निर्माण के उपाय के रूप में किए गए समझौते में एक प्रावधान था, जो अंतर-अफगान वार्ता के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा.

अंतर-अफगान वार्ता के मद्देनजर मंगलवार को तालिबान ने ईद अल-अजहा के दौरान तीन-दिवसीय युद्ध विराम की घोषणा की, यह वार्ता आने वाले हफ्तों में प्रस्तावित है.

पढ़ें :अफगान सरकार ने तालिबान कैदियों की रिहाई पर लगाई रोक

समूह ने अपने लड़ाकों से आह्वान किया कि वे अफगान बलों पर हमला करने से बचें और सरकार द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों में प्रवेश न करें. यहां जून 2019 के बाद से तीसरी बार सीजफायर हुआ.

ABOUT THE AUTHOR

...view details