दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 16, 2020, 11:48 PM IST

ETV Bharat / international

तालिबान ने संक्षिप्त युद्ध विराम की पेशकश की : चरमपंथी सूत्र

दो चरमपंथी सूत्रों ने गुरुवार को कहा कि तालिबान ने अमेरिका से संक्षिप्त युद्ध विराम की पेशकश की है. तालिबान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त के साथ एएफपी से कहा कि यह पेशकश सात या 10 दिनों के लिए युद्धविराम को लेकर है.

कॉन्सेप्ट इमेज
कॉन्सेप्ट इमेज

इस्लामाबाद : दो चरमपंथी सूत्रों ने गुरुवार को कहा कि तालिबान ने अमेरिका से संक्षिप्त युद्ध विराम की पेशकश की है. इस पहल से अमेरिकी सैनिकों की अफगानिस्तान से वापसी के लिए समझौते की खातिर बातचीत बहाल हो सकती है.

अमेरिका हफ्तों से आतंकवादियों को हिंसा में कमी लाने को कह रहा है और यह समझौते के लिए औपचारिक वार्ता फिर से शुरू करने की दिशा में एक शर्त है.

तालिबान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त के साथ एएफपी से कहा कि यह पेशकश सात या 10 दिनों के लिए युद्धविराम को लेकर है.

'इसे अंतिम रूप प्रदान कर दिया गया है और अमेरिकियों को सौंप दिया गया है. इससे समझौते का मार्ग प्रशस्त होगा.'

पाकिस्तान स्थित एक अन्य स्रोत ने पुष्टि की कि अमेरिका को प्रस्ताव सौंप दिया गया है.

पढ़ें- चीन अमेरिका के लिए रणनीतिक खतरे के तौर पर उभरेगा : पेंटागन

हालांकि तालिबान ने अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया है, वहीं वाशिंगटन ने भी यह नहीं कहा है कि उसे चरमपंथियों से कोई प्रस्ताव मिला है या नहीं और उसकी प्रतिक्रिया क्या होगी.

इस प्रस्ताव को अफगानिस्तान के लिए शांति समझौते की खातिर एक मौका मुहैया कराने के अवसर के रूप में देखा जा रहा है जिससे अमेरिका अपने सैनिकों को वापस बुला सकेगा, वहीं 18 साल से जारी युद्ध भी समाप्त हो सकेगा. यह अमेरिका का सबसे लंबा संघर्ष है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details