दिल्ली

delhi

काबुल में तालिबान का हफ्तेभर में दूसरा बड़ा विस्फोट, दस की मौत

By

Published : Sep 5, 2019, 6:20 PM IST

Updated : Sep 29, 2019, 1:40 PM IST

इस सप्ताह काबुल में आतंकवादी समूह द्वारा दूसरा बड़ा विस्फोट हुआ है. एक कार में हुए बम धमाके से अफगानिस्तान की राजधानी काबुल हिल कर रह गई. इस धमाके में 42 लोग घायल हैं वहीं कम से कम दस लोगों की मारे गए. पढ़ें विस्तार से...

काबुल में आतंकवादी समूह द्वारा दूसरा बड़ा विस्फोट हुआ

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक कार में बम धमाका हुआ. कार धमाका हमलावर ने खुद को उड़ाते हुए किया. इस धमाके में कम से कम दस लोग मारे गए और 42 लोगों के घायल होने की आशंका है.

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत रहीमी ने एक बयान में कहा, 'हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि काबुल के शशदारक इलाके में सुबह 10.10 बजे विस्फोट हुआ, जिसमें दस नागरिकों की मौत हो गई और 42 लोग घायल हो गए. इसके अलावा, विस्फोट में 12 निजी वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए.'

बता दें, विस्फोट का धुआं काबुल स्थित अमेरिकी दूतावास, नाटो रेसोल्यूट सपोर्ट मिशन और अन्य राजनयिक मिशनों के पास रिहायशी इलाके में उठता दिखाई दिया. हमला हाई सिक्योरिटी जोन के पास हुआ, जिसके नजदीक अफगानिस्तान की खुफिया एजेंसी 'नेशनल डायरेक्टोरेट ऑफ सिक्योरिटी' का मुख्यालय भी है.

तालिबान ने किया हफ्तेभर में दूसरा बड़ा विस्फोट. देखें वीडियो...

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने ट्वीट कर कहा कि हमले में तीन लैंड करियूजर्स गाड़ियां पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई और 12 'विदेशी आक्रमणकारियों' के साथ आठ एनडीएस सैनिक मारे गए.

वहीं अस्पताल के निदेशक ने पुष्टी करते हुए कहा कि इस धमाके में कम से कम तीन लोग मारे गए और अन्य 30 घायल हो गए हैं.

गौरतलब है कि हमले की जिम्मेदारी तालिबान ने ली है. तालिबान ने बताया कि उन्होंने 'विदेशियों' के तीन वाहनों को निशाने पर लिया क्योंकि यह अफगान राष्ट्रीय सुरक्षा प्राधिकरण के कार्यालय की तरफ जा रहे थे. वाहनों ने भारी सुरक्षा वाले क्षेत्र में प्रवेश करने की कोशिश की थी.

पढ़ें- काबुल में तालिबान का आत्मघाती हमला, 14 की मौत, 145 घायल

बता दें, इस सप्ताह काबुल में आतंकवादी समूह द्वारा यह दूसरा बड़ा विस्फोट है. इस दौरान अमेरिकी अधिकारी काबुल में अमेरिका का सबसे लंबे युद्ध को समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं.

वहीं अमेरिका-तालिबान समझौते के लिए लगातार काबुल में दोनों पक्ष के प्रतिनिधियों के बीच बातचीत का दौर जारी है. बहरहाल, 42 घायल लोगों को और पांच शवों को पास के वजीर मोहम्मद अकबर खान अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करा दिया गया है.

नाम नहीं बताने की शर्त पर एक अधिकारी ने कहा, 'आंकड़े बदल सकते हैं क्योंकि निकासी का कार्य अभी भी जारी है.'

Last Updated : Sep 29, 2019, 1:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details