दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 13, 2020, 10:31 PM IST

ETV Bharat / international

दोहा वार्ता के बीच तालिबान ने 18 अफगान प्रांतों में हमले किए

अफ़ग़ानिस्तान सरकार और तालिबान के बीच कतर में पहली बार शांति वार्ता हो रही है. इस बीच तालिबान ने अफगानिस्तान के 18 प्रांतों में हमले कर दिए.

Taliban attacks
तालिबानी हमले

काबुल : कतर की राजधानी दोहा में तालिबान और अफगानिस्तान सरकार के प्रतिनिधियों के बीच वार्ता शुरू होने के बीच आतंकवादी समूह ने अफगानिस्तान के 18 प्रांतों में हमले किए.

युद्धग्रस्त देश में दशकों पुराने संघर्ष के समाधान के लिए दोहा में दोनों पक्षों के प्रतिनिधि वार्ता कर रहे हैं. लेकिन, इन हमलों ने वार्ता के सफल होने को लेकर सवाल खड़ा कर दिया है.

टोलो न्यूज के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि अधिकांश हमले कुंदुज, हेलमंद, बल्ख, जौजान, फारयाब, घोर, बादगीस, हेरात, गजनी और उरुजगन प्रांत में हुए.

मंत्रालय के प्रवक्ता रोहुल्लाह अहमदजा ने कहा, 'पिछले 24 घंटों में, तालिबान समूह ने 18 प्रांतों में अफगान सुरक्षा और रक्षा बलों पर हमले शुरू किए. लेकिन सेना ने हमलों को नाकाम कर दिया और समूह को भारी नुकसान पहुंचाया.'

इस बीच, तालिबान ने एक बयान में कहा कि सद्भावना के तौर पर समूह ने शनिवार को हेलमंद प्रांत में 22 अफगान सैनिकों को रिहा कर दिया.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, शनिवार को दोहा में अंतर-अफगान वार्ता शुरू हुई, जिसमें अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी सहित विभिन्न देशों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया.

पढ़ें :-तालिबान के साथ वार्ता में शामिल होने वाले पूर्व भारतीय राजनयिक बोले- उनके इरादे साफ हों, तभी भारत बातचीत करेगा

वार्ता कार्यक्रम का उद्घाटन अफगानिस्तान में राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद के अध्यक्ष अब्दुल्ला अब्दुल्ला द्वारा किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details