दिल्ली

delhi

चीन से खतरे के बीच ताइवान ने तैनात किए उन्नत एफ-16 लड़ाकू विमान

By

Published : Nov 18, 2021, 3:23 PM IST

चीन ने ताइवान पर अपने दावे की आवाज बुलंद कर दी है और राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस सप्ताह एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति जो बाइडेन से कहा कि इस द्वीप पर चीन के दावे को दी जानी वाली चुनौतियों का मतलब आग से खेलना होगा.

चीन ताइवान
चीन ताइवान

चियाली : ताइवान ने अपनी वायुसेना में एफ-16 लड़ाकू विमान के सबसे उन्नत संस्करण तैनात किए हैं. स्व-शासित द्वीप ने चीन से बढ़ते खतरों को देखते हुए अपनी रक्षा क्षमताएं बढ़ा दी हैं.

ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने गुरुवार को चियाली में वायुसेना अड्डे पर 64 उन्नत एफ-16वी लड़ाकू विमानों को बेड़े में शामिल किया. यह विमान ताइवान के कुल 141 एफ-16 ए/बी विमानों का हिस्सा है जो इस विमान का पुराना मॉडल है.

त्साई ने बताया कि उन्नत विमान अमेरिका के रक्षा उद्योग के साथ ताइवान के सहयोग की ताकत को दिखाता है. यह ऐसे समय में वायुसेना में शामिल किए गए हैं जब इस द्वीप का दर्जा अमेरिका-चीन संबंधों में तनाव की मुख्य वजह है.

यह भी पढ़ें-चीनी राष्ट्रपति ने G-20 और कॉप26 में शामिल न होकर गलती की : बाइडेन

चीन ने ताइवान के बफर जोन में लड़ाकू विमान भेजकर तनाव बढ़ा दिया है. चीन ने ताइवान पर अपने दावे की आवाज बुलंद कर दी है और राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस सप्ताह एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति जो बाइडेन से कहा कि इस द्वीप पर चीन के दावे को दी जानी वाली चुनौतियों का मतलब आग से खेलना होगा.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details