दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 27, 2020, 4:08 AM IST

Updated : Jun 27, 2020, 6:51 AM IST

ETV Bharat / international

सॉफ्टबैंक के सीईओ की अलीबाबा के बोर्ड से हटने की घोषणा

सॉफ्टबैंक ग्रुप के सीईओ मासायोशी सोन ने अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के बोर्ड से हटने की घोषणा की है. सॉफ्टबैंक ने इसका कारण साफ नहीं किया है. इससे पहले अलीबाबा के सह-संस्थापक जैक मा ने सॉफ्टबैंक समूह के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था.

SoftBank and Alibaba Group
डिजाइन फोटो

टोक्यो: सॉफ्टबैंक ग्रुप के सीईओ मासायोशी सोन ने बड़ी घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि वह चीनी ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के बोर्ड से हट जाएंगे.

यह घोषणा शेयरधारकों की वार्षिक आम बैठक में की गई. इससे पहले अलीबाबा के सह-संस्थापक जैक मा ने सॉफ्टबैंक ग्रुप के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था.

सॉफ्टबैंक ने इसका कारण साफ नहीं किया है. जैक मा सॉफ्टबैंक से बीते 13 वर्षों से जुड़े थे. सोन ने 2000 में अलीबाबा में 20 मिलियन डॉलर लगाए थे. जो 2014 में अलीबाबा के लोकप्रिय होने के बाद 60 अरब डॉलर में बदल गए थे.

सॉफ्टबैंक ने कुछ शेयरों की बिक्री की है, लेकिन अलीबाबा में इसकी 25.1 प्रतिशत हिस्सेदारी अभी भी बरकरार है जिसकी अनुमानित कीमत 133 बिलियन डॉलर से अधिक है.

इसके अलावा सॉफ्टबैंक ने कुछ और घोषणाएं भी कीं. घोषणा में यह भी बताया गया कि दो नए स्वतंत्र निदेशकों का चुनाव शेयरधारकों द्वारा किया जाएगा.

लिप-बून टैन, वाल्डेन इंटरनेशनल इंक के संस्थापक व चेयरमैन और केडेंस डिजाइन सिस्टम्स इंक के सीईओ, युको कावामोतो, वासेदा बिजनेस स्कूल (बिजनेस और फाइनेंस के ग्रेजुएट स्कूल) के प्रोफेसर का चुनाव किया गया है. योशिमित्सु गोटो, सॉफ्टबैंक ग्रुप के, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, सीएसआईओ और चीफ सस्टेनेबिलिटी ऑफिसर को भी निदेशक मंडल के लिए चुना गया है.

सॉफ्टबैंक ग्रुप में वर्तमान में 13 निदेशक हैं.

पढ़ें-उद्योग जगत में अनिश्चितता के बीच अलीबाबा के संस्थापक जैक मा पद से हटे

Last Updated : Jun 27, 2020, 6:51 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details