दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

सिंगापुर ने फाइजर-बायोएनटेक के कोविड-19 टीके को दी मंजूरी

सिंगापुर ने फाइजर और बायोएनटेक द्वारा विकसित कोविड-19 के टीके को मंजूरी दे दी है. प्रधानमंत्री ली ने कहा कि सिंगापुर के सभी लोगों के लिए टीकाकरण नि:शुल्क होगा. पढ़ें विस्तार से...

By

Published : Dec 14, 2020, 9:53 PM IST

pfizer
pfizer

सिंगापुर :सिंगापुर ने अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर तथा जर्मन कंपनी बायोएनटेक द्वारा विकसित कोविड-19 के टीके को मंजूरी दे दी है. देश के प्रधानमंत्री ली शेन लांग ने सोमवार को इस बाबत घोषणा की और बताया कि टीके के पहली खेप इस महीने के अंत तक मिल जाएगी.

सिंगापुर में कोविड-19 की स्थिति के बारे में ली ने टेलीविजन पर दिए संदेश में कहा कि स्वास्थ्य विभाग प्राधिकार ने वैज्ञानिक साक्ष्यों और क्लिनिकल परीक्षण के आंकड़ों का अध्ययन करने के बाद फाइजर-बायोएनटेक के टीके को मंजूरी दे दी है.

चैनल न्यूज एशिया के मुताबिक ली ने यह भी बताया कि आगामी महीनों में इस महामारी से बचाव के लिए अन्य टीके भी आने की संभावना है और यदि सबकुछ योजनानुसार चलता है तो अगले वर्ष की तीसरी तिमाही तक देश में 'सभी के लिए पर्याप्त टीके' होंगे.

पढ़ें- कनाडा ने एलर्जी वाले लोगों को फाइजर वैक्सीन को लेकर दी चेतावनी

सभी का नि:शुल्क टीकाकरण होगा
प्रधानमंत्री ली ने कहा, 'टीकाकरण करवाने के इच्छुक हर व्यक्ति को अगले साल के अंत तक यह मिल जाना चाहिए.' उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिकित्सकों और विशेषज्ञों की एक समिति गठित की है जो टीकाकरण संबंधी रणनीति के बारे में सुझाव देगी. ली ने यह भी बताया कि पैनल ने यह प्रस्ताव भी दिया है कि पूरी वयस्क आबादी का टीकाकरण होना चाहिए हालांकि इसे स्वैच्छिक रखा जाए. प्रधानमंत्री ली ने कहा कि सिंगापुर के सभी लोगों के लिए टीकाकरण नि:शुल्क होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details