दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

कुत्ते का मांस खाने पर प्रतिबंध, दक्षिण कोरियाई नेता की समीक्षा का स्वागत

पशु अधिकार समूहों ने मंगलवार को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के कुत्ते के मांस के सेवन पर प्रतिबंध लगाने की पेशकश का स्वागत किया है.

By

Published : Sep 28, 2021, 4:05 PM IST

welcome
welcome

सियोल : दक्षिण कोरिया में कुत्ते का मांस न तो कानूनी है और न ही स्पष्ट रूप से प्रतिबंधित है. इसे परोसने वाले रेस्तरां में यहां व्यवसाय घट रहा है. क्योंकि युवा लोग कुत्ते के मांस को कम स्वादिष्ट भोजन विकल्प पाते हैं. लेकिन कुछ लोग पाश्चात्य दबाव के आगे समर्पण के रूप में प्रतिबंध का विरोध कर रहे हैं.

सोमवार को प्रधानमंत्री के साथ एक बैठक के दौरान राष्ट्रपति मून जे-इन ने पूछा कि क्या यह उनके कार्यालय के अनुसार प्रतिबंध पर सावधानीपूर्वक विचार करने का समय है. यह स्पष्ट नहीं है कि समीक्षा कब होगी और प्रतिबंध कब लागू होगा या नहीं.

कुछ कार्यकर्ता मंगलवार को मध्य सियोल में एकत्र हुए और सरकार और संसद से कुत्ते के मांस की खपत को आधिकारिक रूप से प्रतिबंधित करने के लिए कदम उठाने का आह्वान किया. उन्होंने सड़क पर एक बड़ी तख्ती रख दी जिसमें कुत्तों और बिल्लियों के वध पर प्रतिबंध लगाने वाला कानून लिखा था!

पशु अधिकार संगठनों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि हम कुत्ते के मांस के सेवन पर प्रतिबंध की समीक्षा के लिए राष्ट्रपति मून जे-इन की टिप्पणियों का सक्रिय रूप से स्वागत करते हैं और आशा करते हैं कि इस पर पर्याप्त प्रगति होगी.

कोरिया एसोसिएशन ऑफ एनिमल प्रोटेक्शन के प्रमुख ली वोन बोक ने कहा कि कार्यकर्ताओं ने बाद में मून के राष्ट्रपति कार्यालय और संसद का दौरा किया और कुत्ते के मांस की खपत पर प्रतिबंध लगाने के लिए त्वरित कार्रवाई की मांग की.

यह भी पढ़ें-चीन ने भारतीयों के प्रति वीजा पाबंदियों का बचाव किया, कहा कोविड से लड़ने के लिए उचित

2018 में एक सार्वजनिक सर्वेक्षण ने संकेत दिया कि लगभग 80% दक्षिण कोरियाई लोगों ने पिछले वर्ष कुत्ते का मांस नहीं खाया था. कुछ वृद्ध लोगों का मानना ​​है कि कुत्ते का मांस यौन सहनशक्ति को बढ़ाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details