दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

रूस ने लॉन्च किया प्रोटॉन-एम रॉकेट, जानें इसकी खासियत

रूस ने अत्याधुनिक प्रोटॉन-एम रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया. माना जा रहा है कि अगले छह माह के दौरान यह पूरे आसमान का सर्वेक्षण पूरा कर लेगा. इसके बाद विस्तृत जानकारी हासिल करने के लिए इस क्रम को दोहराया जाएगा.

रूस ने लॉन्च किया प्रोटॉन-एम रॉकेट.

By

Published : Jul 14, 2019, 8:26 PM IST

मॉस्को: रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोसमोस ने शनिवार को बाइकोनूर से ब्रह्मांड का नक्शा खींचने के लिए एक अत्याधुनिक प्रोटॉन-एम रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है.

देखें वीडियो (सौ. APTN)

स्पेक्टर-आरजी नामक यह टेलीस्कोप जर्मनी और रूस का संयुक्त उपक्रम है. शोधकर्ताओं का कहना है कि इससे प्राप्त सूचनाओं से ब्रह्मांड की व्यापक संरचना जानने में मदद मिलेगी.

रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोसमोस ने उम्मीद जताई कि इससे ब्रह्मांडीय विस्तार के बारे में ताजा दृष्टिकोण भी मिल सकेगा. साथ ही यह एक्स विकिरणों (रे) के नए स्रोतों की चौंकाने वाली तादाद का खुलासा भी सकता है. एक बार अपना परीक्षण पूरा होने के बाद यह गतिविधियां शुरू करेगा.

स्पेक्टर-आरजी एक 'टू-इन-वन' टेलीस्कोप है. माना जा रहा है कि अगले छह माह के दौरान यह पूरे आसमान का सर्वेक्षण पूरा कर लेगा. इसके बाद विस्तृत जानकारी हासिल करने के लिए इस क्रम को दोहराया जाएगा.

पढ़ें: डाउनिंग स्ट्रीट छोड़ने से पहले भावुक हुईं थेरेसा मे, कहा- गर्व और निराशा दोनों

इसके कार्यकाल के दौरान संभवतया तीस लाख बड़े ब्लैक होल का पता लगाने की अपेक्षा है. वैज्ञानिकों का मानना है कि इस टेलीस्कोप से मिलने वाला डाटा कई खुलासे करेगा. इतने व्यापक पैमाने पर पहले कभी एक्स-रे मैपिंग नहीं की गई है.

स्पेक्टर-आरजी का मुख्य मकसद ब्रह्मांड के रहस्यमयी तत्व, 'डार्क मैटर' और 'डार्क एनर्जी' की जांच करना रहेगा. ब्रह्मांड का 96 फीसदी ऊर्जा घनत्व इन दोनों तत्वों से ही मिलकर बना है. इसके अलावा इनके बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं है. इसके अलावा यह आकाशगंगाओं के क्लस्टर को भी ज्यादा स्पष्ट रूप से उजागर करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details