दिल्ली

delhi

ईरान : राष्ट्रपति रूहानी ने सुलेमानी के परिजनों से मिलकर व्यक्त की शोक संवेदना

By

Published : Jan 4, 2020, 6:48 PM IST

Updated : Jan 4, 2020, 7:04 PM IST

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने तेहरान में कासिम सुलेमानी के घर जाकर उनके परिजनों से मुलाकात की और ईरानी जनरल के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की, जिनकी शुक्रवार को इराक में अमेरिकी हवाई हमले में मौत हो गई थी.

etvbharat
कासिम सुलेमानी

तेहरान : ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने शनिवार को कासिम सुलेमानी के घर जाकर उनके परिजनों से मुलाकात की और ईरानी जनरल के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की, जिनकी शुक्रवार को इराक में अमेरिकी हवाई हमले में मौत हो गई थी.

सुलेमानी की पत्नी को ढाढस बंधाते हुए रूहानी ने कहा कि अमेरिका ने जनरल सुलेमानी को मारकर बहुत बड़ी गलती की है, जिसका आज नहीं तो आने वाले वर्षों में उन्हें पता चलेगा.

ईरानी राष्ट्रपति हसन रुहानी ने जनरल सुलेमानी के परिवार से मिलकर शोक संवेदना व्यक्त की.

पढ़ें : ट्रंप का दावा, भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियों में शामिल था सुलेमानी

रूहानी ने सुलेमानी की हत्या को अमेरिकी अपराधों के इतिहास में सबसे बड़ा अपराध करार दिया. उन्होंने इसकी तुलना 1953 में ईरान में सीआईए समर्थित तख्तापलट से की या 1988 में ईरानी यात्री उड़ान की शूटिंग से की, जिसमें सभी यात्रियों की मौत हो गई थी.

सुलेमानी के शोकसंतप्त परिवार में पत्नी, एक बेटा और एक बेटी हैं.

पढ़ें : इराक में सुलेमानी के अंतिम संस्कार में हजारों लोग शामिल

इस बीच ईरान अपने जनरल कासिम सुलेमानी को आखिरी विदाई दे रहा है. सुलेमानी के जनाजे में शामिल होने के लिए बगदाद की सड़कों पर हजारों की भीड़ उमड़ पड़ी.

जनाजे में शामिल लोगों ने काले कपड़े पहन रखे थे और हाथों में इराक और ईरान समर्थित मिलिशिया के झंडे लहरा रहे थे.

गौरतलब है कि कासिम सुलेमानी को शुक्रवार को अमेरिका ने बगदाद हवाई अड्डे पर एक हमले में मार गिराया था. कासिम सुलेमानी को ईरान में आयतुल्लाह खामेनेई के बाद दूसरे ताकतवर शख्स के रूप में भी देखा जाता रहा है.

Last Updated : Jan 4, 2020, 7:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details