दिल्ली

delhi

अफगानिस्तान : कंधार एयरपोर्ट पर दागे गए रॉकेट

By

Published : Aug 1, 2021, 10:24 AM IST

Updated : Aug 1, 2021, 11:43 AM IST

अफगानिस्तान में सुरक्षा बलों और तालिबान लड़ाकों के बीच संघर्ष जारी है. इस बीच खबर है कि कंधार एयरपोर्ट पर रॉकेट से हमला किया गया है, जिसके बाद एयरपोर्ट से सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. रॉकेट हमले में अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

कंधार एयरपोर्ट पर हमला
कंधार एयरपोर्ट पर हमला

काबुल :अफगानिस्तान के कंधार में सरकारी सुरक्षा बलों और तालिबान लड़ाकों के बीच संघर्ष बढ़ गया है. खबर है कि कंधार एयरपोर्ट पर रॉकेट दागे गए हैं. एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने बताया कि देर रात तीन रॉकेट कंधार एयरपोर्ट पर आकर गिरे. जिसके बाद एयरपोर्ट से सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. फिलहाल, रॉकेट हमले में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

विदेशी सैनिकों की वापसी के बाद तालिबान ने नागरिकों, अफगान रक्षा और सुरक्षा बलों के खिलाफ अपने हमले तेज कर दिए हैं. पिछले महीने ईद की नमाज के दौरान राष्ट्रपति भवन के पास तीन रॉकेट दागे गए थे.

पिछले कुछ हफ्तों में, तालिबान ने देश के पूर्वोत्तर प्रांत तखर सहित अफगानिस्तान के कई जिलों पर कब्जा कर लिया है.

अफगान विदेश मंत्रालय के अनुसार, तालिबान ने 193 से अधिक जिला केंद्रों और 19 सीमावर्ती जिलों पर कब्जा कर लिया है.

तालिबान ने तखर, कुंदुज, बदख्शां, हेरात और फराह प्रांतों में देशभर में 10 सीमा पार करने वाले बिंदुओं पर भी नियंत्रण कर लिया है, जिससे इन क्षेत्रों में सीमा पार से आवाजाही और व्यापार पूरी तरह से बंद हो गया है.

मंत्रालय ने बताया कि 14 अप्रैल से, लगभग 4,000 अफगान सुरक्षा कर्मी मारे गए हैं और 7,000 से अधिक घायल हुए हैं. वहीं, हिंसा में महिलाओं और बच्चों सहित 2,000 से अधिक नागरिक मारे गए, जबकि 2,200 घायल हुए.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों में अफगान सुरक्षा बलों के साथ संघर्ष में तालिबान के 200 से अधिक लड़ाके मारे गए हैं.

अफगानिस्तान के लड़ाकू विमानों ने शनिवार को जज्जान प्रांत के दश्त-ए-लिली इलाके में तालिबान आतंकवादियों के एक काफिले को निशाना बनाया, जिसमें कुल 37 आतंकवादी मारे गए थे और 14 अन्य घायल हुए थे.

एक अधिकारी ने कहा कि कई हथियार और गोला-बारूद के साथ-साथ 13 मोटरबाइक और आतंकवादी समूह के कुछ वाहन भी नष्ट कर दिए गए.

Last Updated : Aug 1, 2021, 11:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details