दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 25, 2021, 6:30 AM IST

ETV Bharat / international

चीन और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच वार्ता में कुरैशी ने उठाया कश्मीर मुद्दा

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने चीन के विदेश मंत्री के साथ हुई बैठक में कश्मीर मुद्दा सहित कई अन्य मुद्दों पर बात की. कुरैशी के प्रतिनिधिमंडल में पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई के महानिदेशक भी मौजूद थे.

शाह महमूद कुरैशी
शाह महमूद कुरैशी

बीजिंग : चीन के विदेश मंत्री वांग यी (Chinese Foreign Minister Wang Yi ) और उनके पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने का शनिवार को संकल्प लिया तथा पाकिस्तान में चीन के नौ इंजीनियरों की आतकंवादी हमले में मौत की घटना की संयुक्त जांच कराने तथा कश्मीर मुद्दा समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की.

वार्ता के अंत में जारी संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि दोनों पक्षों ने यह रेखांकित किया कि शांतिपूर्ण, स्थिर, सहयोगी एवं समृद्ध दक्षिण एशिया सभी देशों के साझा हित में है. कुरैशी के प्रतिनिधिमंडल में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद भी थे जिन्होंने चेंगदू में वांग के साथ हुई वार्ता में कश्मीर मुद्दा भी उठाया.

ये भी पढ़ें- इमरान खान कश्मीर पर पाकिस्तान की ऐतिहासिक, संवैधानिक स्थिति से हट रहे हैं : शहबाज शरीफ

कुरैशी ने ट्वीट किया, 'शांतिपूर्ण, स्थिर एवं समृद्ध दक्षिण एशिया के एक समान नजरिये को साझा किया और कश्मीर के प्रति चीन के दृढ़ समर्थन की सराहना की. यह दोहराया की विवाद का हल संयुक्त राष्ट्र के नियमों, सुरक्षा परिषद के संबंधित प्रस्तावों और द्विपक्षीय समझौतों के जरिए होना चाहिए जिसमें एकतरफा कार्रवाई का विरोध हो.'

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय से जारी वक्तव्य में कहा गया, 'चीनी पक्ष ने दोहराया कि कश्मीर मुद्दा भारत और पाकिस्तान के बीच इतिहास से विवादित चला आ रहा है और इसका संयुक्त राष्ट्र के नियमों, सुरक्षा परिषद के संबंधित प्रस्तावों और द्विपक्षीय समझौतों के जरिए शांतिपूर्ण एवं उचित ढंग से समाधान निकाला जाना चाहिए. चीन ऐसी किसी भी एकतरफा कार्रवाई का विरोध करता है जो स्थिति को जटिल बनाता हो.' उल्लेखनीय है कि भारत हमेशा कहता आया है कि कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा था, है और रहेगा.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details