दिल्ली

delhi

हांगकांग : चुनाव में देरी को लेकर प्रदर्शन, 290 लोग गिरफ्तार

By

Published : Sep 7, 2020, 9:33 AM IST

Updated : Sep 7, 2020, 2:36 PM IST

हांगकांग की मुख्य कार्यकारी कैरी लैम ने 31 जुलाई को इसे एक साल के लिए स्थगित कर दिया था. लैम ने चुनाव टालने के लिए कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि को कारण बताया था, लेकिन आलोचकों का कहना है कि उनकी सरकार इस बात से चिंतित थी कि यदि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चुनाव हुआ तो विपक्ष की सीटें बढ़ जाएंगी. लैम के इस फैसले के विरोध में आक्रोशित लोग सड़क पर उतरे. पुलिस ने 280 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है.

हांगकांग में विरोध प्रदर्शन
हांगकांग में विरोध प्रदर्शन

हांगकांग : विधायिका के लिए चुनाव स्थगित करने को लेकर हांगकांग की सरकार के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन हुए. सरकार के निर्णय के खिलाफ रविवार को हुए प्रदर्शन के दौरान 289 लोगों को गिरफ्तार किया गया. पुलिस ने यह जानकारी दी. गौरतलब है कि चुनाव रविवार को ही होना था.

पुलिस ने कहा कि 290 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से अधिकतर को गैरकानूनी तरीके से एकत्र होने के आरोप में पकड़ा गया है.

हांगकांग प्रदर्शन

पुलिस विभाग ने अपने फेसबुक पेज पर कहा कि आजादी के नारे लगाने और हमला करने के आरोप में एक महिला को यव मा तेई क्षेत्र के कॉव्लून जिले में गिरफ्तार किया गया.

इसमें कहा गया कि नए लागू हुए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत ऐसे नारे लगाना गैर कानूनी है.

जून, 2019 से ही लगभग हर सप्ताहांत हांगकांग में सरकार विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं.

यह प्रदर्शन प्रस्तावित प्रत्यर्पण कानून तथा इस पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश पर नियंत्रण और सख्त करने की चीन की कोशिश के खिलाफ व्यापक लोकतंत्र की मांग को लेकर हो रहा है.

Last Updated : Sep 7, 2020, 2:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details