दिल्ली

delhi

हांगकांग : भारी विरोध के बावजूद पद नहीं छोड़ेंगी कैरी लाम, चीन का साथ !

By

Published : Jun 17, 2019, 8:41 PM IST

Updated : Jun 17, 2019, 8:48 PM IST

हांगकांग की सरकार को पिछले कुछ समय से विवादित प्रत्यपर्ण कानून को लेकर काफी विरोध का सामना करना पड़ रहा है. लोग हांगकांग की मुख्य प्रशासक कैरी लाम के इस्तीफे की मांग कर रहे है. जानें क्या है पूरा मामला..

प्रत्यर्पण विधेयक के विरोध में हांगकांग में प्रदर्शन जारी

बीजिंग: हांगकांग में हजारों लोग विवादास्पद प्रत्यर्पण विधेयक के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शनकारी इस दौरान ‘बुरे कानून को वापस लेने’ के लिए नारेबाजी भी करते देखे गए. हांगकांग की मुख्य प्रशासक कैरी लाम के इस्तीफे की मांग भी जोर पकड़ रही है, लेकिन उन्होंने पद न छोड़ने के संकेत दिए हैं.

समाचार एजेंसी के मुताबिक चीन कैरी लाम को इस्तीफा नहीं देने देगा. चीन ने विधेयक को वापस लेने के कैरी लाम के फैसले का समर्थन किया है.

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के मुताबिक विवादित विधेयक को वापस ले लिया गया है. राजनीतिक संकट के बीच हुई बैठकों में शामिल एक अधिकारी ने कैरी के इस्तीफे के सवाल पर कहा 'ऐसा नहीं होने वाला है.'

हांगकांग की सरकार को विवादित प्रत्यपर्ण कानून को लेकर काफी विरोध का सामना करना पड़ रहा है. प्रदर्शनों का सिलसिला थम नहीं रहा है. कई स्थानों पर प्रदर्शन के हिंसक होने की भी खबरें हैं.

पढ़ें:हांगकांगः जानें प्रदर्शन की क्या है वजह, चीनी मीडिया से खबरें नदारद

वहीं लोकतंत्र समर्थक नागरिक मानवाधिकार मोर्चा के एक नेता बोनी लेउंग ने कहा कि जब तक शहर के मुख्य कार्यकारी कैरी लाम प्रस्तावित प्रत्यर्पण बिल को रद्द नहीं कर लेती तब तक हांगकांग के लोग विरोध जारी रखेंगे.

प्रत्यर्पण विधेयक के विरोध में हांगकांग में प्रदर्शन जारी

इससे पहले व्यापक प्रदर्शनों को देखते हुए हांगकांग की मुख्य प्रशासक कैरी लाम ने 'संघर्ष' पैदा करने के लिए माफी तो मांग ली. हालांकि, उन्होंने पद से हटने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि वह आम लोगों की भावना को नहीं समझ सकीं.

भयानक उमस भरी गर्मी में बड़ी संख्या में लोगों ने इस प्रदर्शन में हिस्सा लिया. प्रदर्शनकारी इस दौरान 'बुरे कानून को वापस लेने' के नारे लगा रहे थे और हांगकांग की मुख्य प्रशासक कैरी लाम के इस्तीफे की मांग कर रहे थे.

कैरी के कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है, 'मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने स्वीकार किया है कि उनकी सरकार की कमियां हांगकांग में संघर्ष और विवाद की वजह बनीं और इससे कई नागरिकों निराशा और परेशानी हुई.'

बयान में कहा गया, 'मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने नागरिकों से माफी मांगी है और आलोचना को पूरी ईमानदारी और विनम्रता के साथ स्वीकार करने का वादा किया है.'

Last Updated : Jun 17, 2019, 8:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details