दिल्ली

delhi

सऊदी के शाह से मिले पोम्पिओ, ईरान संकट पर की बातचीत

By

Published : Jun 25, 2019, 12:14 AM IST

अमेरिकी निगरानी ड्रोन को ईरान द्वारा मार गिराए जाने के बाद माइक पोम्पिओ एक दिन के जेद्दा दौरे पर पहुंचे और शाह सलमान से मुलाकात की.

शाह सलमान से मिले पोम्पिओ

जेद्दा: अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ईरान संकट पर बातचीत के लिए सोमवार को जेद्दा पहुंचे और सऊदी अरब के शाह सलमान से मुलाकात की.

अमेरिकी निगरानी ड्रोन को ईरान द्वारा मार गिराए जाने के बाद पोम्पिओ सोमवार को एक दिन के जेद्दा दौरे पर पहुंचे और शाह सलमान से उनके महल में मिले.

शाह सलमान से मिले पोम्पिओ

अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि पोम्पिओ सऊदी युवराज मोहम्मद बिन सलमान से भी मुलाकात करेंगे. इसके बाद वह संयुक्त अरब अमीरात रवाना होंगे.

उन्होंने कहा कि सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के नेता ईरान के खिलाफ अमेरिका के कड़े रुख का समर्थन करते हैं.

ईरान द्वारा अमेरिकी ड्रोन गिरा दिए जाने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान पर हमला करने की बात कही थी, लेकिन बाद में उन्होंने हमले का विचार त्याग दिया था.

पढ़ें- ईरान के साथ बातचीत के लिए कोई पूर्व शर्त नहीं : ट्रंप

पोम्पिओ ने वॉशिंगटन से रवाना होते समय पत्रकारों से कहा कि ईरान द्वारा पेश की जा रही चुनौतियों का सामना करने में सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात दो महान सहयोगी हैं.

उन्होंने कहा, हम उनसे इस मुद्दे पर बात करेंगे कि यह कैसे सुनिश्चित किया जाए कि हम रणनीतिक रूप से एक साथ हैं और किस तरह हम एक वैश्विक संगठन बना सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details