दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 24, 2019, 8:14 AM IST

Updated : Sep 28, 2019, 1:59 AM IST

ETV Bharat / international

मोदी द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए UAE पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंचे जहां वह शीर्ष नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे. बता दें कि किसी भारतीय प्रधानमंत्री की इस देश की यह पहली यात्रा होगी. पढ़ें पूरी खबर...

मोदी द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए UAE पहुंचे

दुबई: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंचे जहां वह शीर्ष नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे. बता दें कि मोदी तीन देशों फ्रांस, यूएई और बहरीन की यात्रा के दूसरे चरण के तहत पेरिस से यूएई की राजधानी अबू धाबी पहुंचे.

अपनी यात्रा के दौरान मोदी अबू धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहयान के साथ द्विपक्षीय, आपसी हित से जुड़े क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मामलों पर बातचीत करेंगे. वह विदेशों में नकदी रहित लेनदेन का विस्तार करने के लिए रुपे कार्ड का औपचारिक रूप से शुभारंभ भी करेंगे.

पढ़ें:पेरिस में अनुच्छेद 370 पर बोले मोदी- गांधी-बुद्ध के देश में टेंपरेरी की जगह नहीं

मोदी ने ट्वीट किया, 'अबू धाबी पहुंचा हूं. शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद के साथ वार्ता को लेकर आशान्वित हूं और भारत तथा यूएई के बीच मित्रता के सभी पहलुओं पर चर्चा होगी. यात्रा के दौरान आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाना भी एजेंडे में होगा.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ट्वीट

मोदी को यूएई सरकार अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ जायद से भी नवाजेगी. इसके बाद मोदी अबू धाबी से बहरीन जाएंगे जहां वह बहरीन के शाह शेख हमाद बिन इसा अल खलीफा से बातचीत करेंगे और जी7 शिखर बैठकों में शामिल होने के लिए रविवार को फ्रांस लौटने से पहले खाड़ी क्षेत्र में सबसे पुराने श्रीनाथजी के मंदिर के पुनरुद्धार की औपचारिक शुरुआत के साक्षी बनेंगे.

मोदी की बहरीन यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण होगी क्योंकि किसी भारतीय प्रधानमंत्री की इस देश की यह पहली यात्रा होगी.

Last Updated : Sep 28, 2019, 1:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details