दिल्ली

delhi

फिलीपीन्स के राष्ट्रपति दुतेर्ते ने राजनीति से संन्यास की घोषणा की

By

Published : Oct 2, 2021, 4:57 PM IST

Updated : Oct 2, 2021, 7:14 PM IST

फिलीपीन्स के राष्ट्रपति दुतेर्ते ने राजनीति से संन्यास की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि वह अगले साल होने वाले चुनावों में उपराष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी करने की अपनी पूर्व की घोषणा से पीछे हट रहे हैं और अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद राजनीति से सेवानिवृत्ति ले लेंगे.

Philippine President Duterte
Philippine President Duterte

मनीला : फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते का कहना है कि वह अगले साल होने वाले चुनावों में उपराष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी करने की अपनी पूर्व की घोषणा से पीछे हट रहे हैं और अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद राजनीति से सेवानिवृत्ति ले लेंगे.

दुतेर्ते ने अपने सहयोगी सीनेटर बोंग गो की मौजूदगी में अपने इस चौंकाने वाले फैसले की घोषणा की है. दुतेर्ते के बजाय गो ने चुनाव केंद्र पर एक आयोग में उपराष्ट्रपति पद के लिए अपनी दावेदारी के लिए नामांकन किया है.

फिलीपीन्स के राष्ट्रपति का कार्यकाल संविधान द्वारा छह साल के कार्यकाल तक सीमित हैं और विरोधियों ने कहा था कि वे सुप्रीम कोर्ट के समक्ष दुतेर्ते द्वारा उपराष्ट्रपति की दावेदारी का विरोध करेंगे.

इसे भी पढ़ें-अमेरिका में कोविड से मौत का आंकड़ा 7 लाख के पार, देखें भारत के हाल

दुतेर्ते ने 2016 में राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभाला था और मादक द्रव्य तस्करों के खिलाफ अभियान शुरू किया थ. जिसमें करीब 6000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. इसे लेकर पश्चिमी सरकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने काफी आलोचना की थी. अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय इन हत्याओं की जांच कर रहा है.

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Oct 2, 2021, 7:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details