दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

पाक के ऐतिहासिक गुरुनानक महल में तोड़फोड़, बेचा गया कीमती सामान

पाकिस्तान के ऐतिहासिक गुरुनानक महल में कुछ लोगों द्वारा तोड़फोड़ की गई है. इस दौरान महल का काफी कुछ कीमती सामान भी बेचा जा चुका है. जानें क्या है पूरा मामला....

By

Published : May 27, 2019, 5:33 PM IST

पाक के ऐतिहासिक गुरुद्वारे में हुई तोड़फोड़

इस्लामाबादः पाकिस्तान के प्रसिद्ध ऐतिहासिक गुरुनानक महल में तोड़फोड़ की गई. उपद्रवियों ने इस में तोड़फोड़ करने के साथ ही महल की कीमती खिड़कियां और दरवाजों को बेच दिया.

एक दशक पुराना यह महल लाहौर से करीब 100 किमी. दूर नारोवाल शहर में है, यह महल कुल 6 कमरों का है.

रिपोर्ट के मुताबिक इस चार मंजिला इमारत की दीवारों पर सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के अलावा हिंदू शासकों और राजकुमारों की तस्वीरें थी.

रिपोर्ट में बताया गया है कि औफाक विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से स्थानीय लोगों के समूह ने महल को ध्वस्त कर दिया, और उसकी कीमती खिड़कियां, दरवाजे और रौशनदान भी बेच दिए.

इस महल के निर्माण में पुरानी ईंटें, रेत, मिट्टी और चूना पत्थर शामिल हैं. इसमें 16 कमरे थे, और प्रत्येक में 3 दरवाजे थे, जो लकड़ी के बने हुए थे. कमरों पर फूलों की नक्काशी की गई थी. सभी कमरे हवादार थे, जिनकी दीवारों पर छोटे छोटे दीपक लगे हुए थे. साथ ही छतों में विभिन्न आकार के महंगे डाययर वुड बीम का इस्तेमाल किया गया था.

स्थानीय निवासी मुहम्मद असलम ने कहा, 'इस पुरानी इमारत को बाबा गुरु नानक का महल कहा जाता है और हमने इसका नाम महलन रखा है '

असलम ने कहा, औफाक विभाग को बताया गया कि कुछ लोग इमारत में तोड़ फोड़ कर रहे हैं, लेकिन किसी अधिकारी की ओर से कोई कार्यवाही नहीं हुई, और न ही कोई मामले की जांच के लिए यहां पहुंचा.

आपको बता दें, भारत सहित दुनिया भर के कईं सिख इस इमारत में आते थे.

पढ़ेंः पाकिस्तानी सेना ने माना, देश में मौजूद हैं आतंकी और जिहादी !

समाचार पत्र ने कहा, कि उन्होंने इमारत में रहने वाले लोगों व उनके परिवारों से बात तक करने की कोशिश की जिससे इस इमारत की कानूनी स्थति के बारे में पता लगाया जा सके साथ ही यह पता लगे कि इसका मालिक कौन है, इसका रिकॉर्ड किस सरकारी एजेंसी के पास है, लेकिन कोई जानकारी हासिल नहीं हुई.

क्षेत्र की सभी संपत्ति के रिकॉर्ड के प्रभारी वाहिद असगर ने कहा, राजस्व विभाग में इस इमारत का कोई जिक्र नहीं है, यह इमारत ऐतिहासिक लगती है. हम म्यूनिसिपल कमेटी के रिकॉर्ड की जाँच कर रहे हैं.

ईटीपीबी सियालकोट क्षेत्र के रेंट कलेक्टर राणा वहीद ने कहा, हमारी टीम गुरु नानक महल बथानवाला की जाँच कर रही है. यदि यह महल इवैक्यू ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) की संपत्ति है, तो जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

स्थानीय लोगों ने इमरान खान से तोड़फोड़ के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई का अनुरोध किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details