दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 22, 2020, 8:00 PM IST

ETV Bharat / international

पाकिस्तान ने शुरू किया कोविड वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल

पाकिस्तान ने कोविड वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल शुरू कर दिया है. इस वैक्सीन को देश भर में आठ से 10 हजार स्वयंसेवकों को दिया जाएगा. इसके अंतिम परिणाम लगभग छह महीने में सामने आने की उम्मीद है.

pakistan covid vaccine trial
pakistan covid vaccine trial

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने चीन निर्मित कोविड-19 वैक्सीन के स्टेज तीन का क्लीनिकल ​​परीक्षण शुरू किया है. देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (NIH) के कार्यकारी निदेशक आमेर इकराम ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी.

वैक्सीन को पाकिस्तान के ड्रग रेग्युलेटरी अथॉरिटी द्वारा परीक्षण के लिए मंजूरी दे दी गई है. इसे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की देखरेख में किया जाएगा.

इकराम ने कहा कि टीका पहले ही जानवरों पर सुरक्षित घोषित किया जा चुका है. इस बात की काफी उम्मीदें हैं कि यह मनुष्यों के लिए भी सुरक्षित साबित होगा.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाओं पर देश के प्रधानमंत्री के विशेष सहायक फैसल सुल्तान ने भी वैक्सीन के बारे में मीडिया को जानकारी दी. उन्होंने कहा कि यदि क्लीनिकल ​​परीक्षण सफल रहा, तो इससे न केवल पाकिस्तानियों को, बल्कि विश्व को भी लाभ होगा.

पढ़ें-दुनियाभर में 9.69 लाख से ज्यादा मौतें, जानें वैश्विक आंकड़े

सुल्तान ने कहा कि वैक्सीन का परीक्षण पाकिस्तान के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि यह देश की क्षमता निर्माण में अन्य वायरल बीमारियों के खिलाफ टीके तैयार करने में मदद करेगा.

वैक्सीन को पाकिस्तान के ड्रग रेग्युलेटरी अथॉरिटी द्वारा परीक्षण के लिए मंजूरी दे दी गई है. इसे NIH की देखरेख में किया जाएगा.

पाकिस्तान ने अब तक 3,06,000 से अधिक कोरोनो वायरस मामलों और 6,420 मौतों की सूचना दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details