दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

पाकिस्तान ने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची भारत के साथ साझा की

पाकिस्तान और भारत के बीच 31 दिसम्बर, 1988 को एक समझौते पर हस्ताक्षर किये गये थे. इस द्विपक्षीय समझौते के तहत पाकिस्तान ने अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की एक सूची भारत के साथ साझा की है. दोनों देशों के लिए हर साल एक जनवरी को एक-दूसरे के परमाणु प्रतिष्ठानों और केंद्रों की सूचना देना अनिवार्य है. जानें विस्तार से...

By

Published : Jan 1, 2020, 8:51 PM IST

pakistan shares list of nuclear installations with India
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने द्विपक्षीय समझौते के तहत बुधवार को अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की एक सूची को भारत के साथ साझा किया.

विदेश कार्यालय ने यहां एक बयान में कहा कि पाकिस्तान और भारत के बीच 31 दिसम्बर, 1988 को एक समझौते पर हस्ताक्षर किये गये थे. परमाणु प्रतिष्ठानों और केन्द्रों के खिलाफ हमलों पर रोक के समझौते के अनुच्छेद-दो के अनुसार सूची भारतीय उच्चायोग के एक अधिकारी को सौंपी गई.

बयान में कहा गया है, 'पाकिस्तान में परमाणु प्रतिष्ठानों की एक सूची आधिकारिक रूप से आज सुबह साढ़े दस बजे विदेश मंत्रालय में भारतीय उच्चायोग के एक प्रतिनिधि को सौंपी गई.'

विदेश कार्यालय ने कहा कि नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने भारतीय परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची सुबह 11 बजे पाकिस्तान उच्चायोग के एक प्रतिनिधि को सौंपी.

इसे भी पढ़ें- नए थल सेना प्रमुख ने कहा- पाकिस्तान के किसी भी उकसावे का जवाब देने को हम तैयार

इस समझौते के तहत दोनों देशों के लिए हर साल एक जनवरी को एक-दूसरे के परमाणु प्रतिष्ठानों और केंद्रों की सूचना देना अनिवार्य है.

विदेश कार्यालय के अनुसार एक जनवरी, 1992 से लगातार ऐसा किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details