दिल्ली

delhi

पाकिस्तान पीएम इमरान खान का काबुल दौरा गुरुवार को

By

Published : Nov 18, 2020, 10:01 PM IST

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पहली बार गुरुवार को अफगानिस्तान की यात्रा पर जाएंगे, जहां वह अफगान शांति प्रक्रिया पर चर्चा करेंगे और दोनों पड़ोसी मुल्कों के बीच सहयोग को बढ़ावा देंगे.

पाकिस्तान पीएम इमरान खान
पाकिस्तान पीएम इमरान खान

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान गुरुवार को एक दिन के दौरे पर अफगानिस्तान जाएंगे. वो अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी के निमंत्रण पर काबुल जा रहे हैं. पाकिस्तान के विदेशी विभाग के दफ्तर ने बुधवार को ये जानकारी दी.

2018 में प्रधानमंत्री बनने के बाद इमरान खान का ये पहला अफगानिस्तान दौरा है. यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब तालिबान और अफगान सरकार के बीच चल रही शांति वार्ता की रफ्तार काफी धीमी है. कई दौर की बातचीत के बाद भी कोई हल नहीं निकल सका है.

इमरान खान के साथ विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, प्रधानमंत्री के वाणिज्य सलाहकार रजाक दाऊद और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी अफगानिस्तान जाएंगे.

बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में राष्ट्रपति अशरफ गनी के साथ द्विपक्षीय वार्ता और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता शामिल है. दौरे का फोकस पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच द्विपक्षीय संबंधों और अफगान शांति प्रक्रिया को और गहरा बनाना है. इसके अलावा क्षेत्रीय आर्थिक विकास और कनेक्टिविटी को बढ़ाना भी एक मकसद है.

प्रधानमंत्री की ये यात्रा दोनों देशों के बीच नियमित रूप से चलने वाले उच्च स्तरीय आदान-प्रदान का एक हिस्सा है.

पाकिस्तान के विदेश विभाग ने कहा कि वाणिज्य सलाहकार दाऊद पहले ही इस प्रक्रिया का हिस्सा के रूप में अफगानिस्तान का तीन दिवसीय दौरा कर चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details