दिल्ली

delhi

भारत में अफगानिस्तान पर होने वाले सम्मेलन का हिस्सा नहीं होगा पाक, ठुकराया न्योता

By

Published : Nov 2, 2021, 8:19 PM IST

पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद युसूफ ने मंगलवार को कहा कि वह अफगानिस्तान पर 10 नवंबर को होने वाले सम्मेलन के लिए भारत की यात्रा नहीं करेंगे. पढ़ें पूरी खबर...

पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद युसूफ
पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद युसूफ

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद युसूफ (Pakistan National Security Advisor Moeed Yusuf) ने मंगलवार को कहा कि वह अफगानिस्तान पर 10 नवंबर को होने वाले सम्मेलन के लिए भारत की यात्रा नहीं करेंगे. साथ ही, उन्होंने अफगानिस्तान में शांति स्थापित करने वाले देश के रूप में भारत की भूमिका खारिज कर दी.

भारत ने अपने एनएसए अजीत डोभाल की मेजबानी में अफगानिस्तान पर आयोजित किये जा रहे क्षेत्रीय सम्मेलन में शरीक होने के लिए पाकिस्तान को न्योता दिया था.

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक, युसूफ ने यहां संवाददाताओं से कहा कि वह अफगानिस्तान पर 10 नवंबर को (भारत में) होने वाले सम्मेलन में शरीक होने के लिए भारत की यात्रा नहीं करेंगे.

खबर में कहा गया है कि संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल के जवाब में युसूफ ने कहा कि एक विघ्नकर्ता शांति स्थापना करने वाले की भूमिका नहीं निभा सकता.

इससे पहले, पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने भारत से मिले न्योते की पुष्टि की थी लेकिन कहा था कि फैसला उपयुक्त समय पर किया जाएगा.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि पाकिस्तान का फैसला परमाणु आयुध से लैस दोनों पड़ोसी देशों के बीच संबंधों की मौजूदा स्थिति पर आधारित होगा.

पढ़ें :अफगानिस्तान : काबुल के अस्पताल के बाहर विस्फोट, 19 लोगों की मौत, 50 घायल

युसूफ ने कहा, पश्चिमी देशों के लिए (अफगानिस्तान से) 10,000 मील दूर बैठना सुखद होगा, लेकिन अफगानिस्तान से दूर रहने का हमारे पास कोई विकल्प नहीं है.

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान से बातचीत करना पाकिस्तान के लिए एक राजनीतिक विषय नहीं है, बल्कि एक मानवीय विषय है और यह हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा हुआ है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details