दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

अटारी-वाघा सीमा पर भारत की जश्न-ए-आजादी, PAK ने बौखलाहट में झुकाया अपना झंडा

अटारी वाघा सीमा पर भारत अपनी आजादी का जश्न मना रहा है. इस मौके पर हजारों लोग मौजूद हैं. हालांकि, इस खुशी के मौके पर भी पाकिस्तान की बौखलाहट सामने आई है. उसने अपना झंडा आधा झुका कर विरोध जाहिर किया है. जानें क्या है पूरा मामला...

By

Published : Aug 15, 2019, 6:23 PM IST

Updated : Sep 27, 2019, 2:58 AM IST

अटारी-वाघा सीमा पर पाक ने झुकाया अपना झंडा

इस्लामाबाद: भारत अपनी आजादी की 73वीं सालगिरह मना रहा है. इसी बीच पड़ोसी देश पाकिस्तान की बौखलाहट फिर सामने आई है. एक ओर जहां भारत अटारी-वाघा सीमा पर जश्न मना रहा है, तो दूसरी ओर पाक ने अपना झंडा झुका कर विरोध जाहिर किया है.

जानकारी के मुताबिक कश्मीर में भारत सरकार के कदम के खिलाफ पाक ने गुरुवार को भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर 'काला दिवस' मनाया. विरोध के प्रतीक के तौर पर देश भर में छतों और गाड़ियों पर काले झंडे लगाए गए. माना जा रहा है कि इसी विरोध के कारण पाक ने अटारी-वाघा सीमा पर अपना झंडा झुकाया है.

देखें PAK ने बौखलाहट में झुकाया अपना झंडा

पाकिस्तान ने भारत सरकार के जम्मू कश्मीर को दिये गए विशेष दर्जे को वापस लिये जाने के कदम के विरोध में भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर विरोध स्वरूप 'काला दिवस' मनाया. बताया जाता है कि पाक के प्रमुख शहरों में विरोध रैलियों का आयोजन किया गया. कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान के रुख को रेखांकित करने के लिये विभिन्न जगहों पर सेमिनार भी आयोजित किये गए.

प्रधानमंत्री इमरान खान, विदेश कार्यालय, आईएसपीआर महानिदेशक, रेडियो पाकिस्तान और कई अन्य ने अपने ट्विटर हैंडल की प्रोफाइल पिक्चर विरोध स्वरूप काली कर रखी थी. पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म कर उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के भारत सरकार के कदम के विरोध में बुधवार को अपने स्वतंत्रता दिवस को 'कश्मीर एकजुटता दिवस' के तौर पर मनाया.

पढ़ें:PAK फिर खीझा, इमरान ने कहा- कश्मीर पर क्यों खामोश है विश्व समुदाय

पाकिस्तान ने भारत के इस कदम के खिलाफ अपनी करीबी सहयोगी चीन की मदद से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में अपील की है. भारत ने अंतरराष्ट्रीय बिरादरी को स्पष्ट रूप से बता दिया है, कि जम्मू-कश्मीर को लेकर उसका फैसला आंतरिक मामला है और पाकिस्तान से भी कहा है कि वह इस हकीकत को स्वीकार कर ले.

इस बीच, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर मसले पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय की चुप्पी पर सवाल उठाए और चेतावनी दी कि मुस्लिम जगत में इसके गंभीर 'प्रभाव' होंगे जिससे कट्टरपंथ और हिंसा का चक्र बढ़ेगा.

उन्होंने ट्वीट किया, 'क्या दुनिया चुपचाप देखती रहेगी...मैं अंतरराष्ट्रीय समुदाय को आगाह करना चाहता हूं, अगर उसने यह होने दिया तो मुस्लिम जगत में इसके गंभीर प्रभाव और प्रतिक्रिया होगी जिससे कट्टरपंथ और हिंसा का चक्र शुरू होगा.'

इससे पहले बुधवार को खान ने कश्मीर की आवाज बनने की शपथ लेते हुए कहा था कि वह संयुक्त राष्ट्र समेत हर वैश्विक मंच पर इस मुद्दे को उठाएंगे.

मुजफ्फराबाद में पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) विधानसभा के विशेष सत्र में खान ने कहा कि अगर भारत और पाक में जंग शुरू होती है तो इसके लिये विश्व समुदाय जिम्मेदार होगा.
(एजेंसी इनपुट)

Last Updated : Sep 27, 2019, 2:58 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details