दिल्ली

delhi

मुश्किल में इमरान खान की सत्ता, कट्टरपंथियों ने किया आजादी मार्च का एलान

By

Published : Oct 5, 2019, 10:40 PM IST

क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान ने पाकिस्तान की सत्ता तो हासिल कर ली, मगर वह युवाओं व देशवासियों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सके. उनके प्रधानमंत्री बनने के एक साल के अंदर ही पाकिस्तान में गरीबी व बेरोजगारी अपने चरम स्तर पर पहुंच गई. यही वजह है कि पाक के कट्टरपंथियों और विपक्षी दलों ने इमरान सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है.

इमरान खान

इस्लामाबाद: जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम के प्रमुख फजलुर रहमान ने आजादी मार्च का एलान कर इमरान खान की मुसीबतें बढ़ा दी हैं. जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (जेयूआई-एफ) के प्रमुख फजलुर रहमान ने शनिवार को अपने 'आजादी' मार्च को सरकार के खिलाफ 'जंग' करार दिया. उन्होंने कहा कि यह तब तक समाप्त नहीं होगा, जब तक इस सरकार का पतन नहीं हो जाता.

जेयूआई-एफ नेता ने इस दौरान सरकार के खिलाफ 27 अक्टूबर को एक मार्च निकालने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि मार्च का समापन राजधानी में होगा और पार्टी की यहां धरना-प्रदर्शन करने की योजना है. उन्होंने पेशावर में एक प्रेस वार्ता में कहा, 'पूरा देश हमारा युद्धक्षेत्र (वॉरजोन) होगा.'

तिनके की तरह डूब जाएंगे फर्जी शासक
उन्होंने कहा, 'हमारी रणनीति एकसमान नहीं रहेगी. हम किसी भी स्थिति से निबटने के लिए इसमें बदलाव करते रहेंगे. पूरे देश से लोगों का जनसैलाब इस मार्च में भाग लेने आ रहा है और फर्जी शासक इसमें एक तिनके की तरह डूब जाएंगे.'

धार्मिक कार्ड से फायदा उठाने की कोशिश
उधर इमरान खान ने कहा कि मौलाना फजलुर रहमान पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और पाकिस्तान मुस्लिम लीग (पीएलएल-एन) के इशारे पर सरकार के खिलाफ 'धार्मिक कार्ड' का फायदा उठाने में कामयाब नहीं हो पाएंगे.

अन्य दलों ने दी धनराशि
स्थानीय समाचर पत्र के मुताबिक, इमरान के एक करीबी सहयोगी ने कहा कि मौलाना फजलुर को पीपीपी और पीएमएल-एन ने सरकार के खिलाफ अपने एजेंडे को पूरा करने के लिए काफी धनराशि दी है.

पढ़ें-पीएम पद के लायक नहीं हैं इमरान खान : विदेश मंत्रालय

अन्य दलों ने दिया समर्थन
पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन (पीएमएल-एन) दोनों प्रमुख विपक्षी पार्टियों ने हालांकि मार्च में शामिल होने को लेकर कोई आश्वासन नहीं दिया है. पीपीपी प्रमुख बिलावल भुट्टो-जरदारी ने शुक्रवार को कहा था कि वह रहमान को सहयोग देने के मुद्दे पर पार्टी बैठक में फैसला लेंगे. वहीं पीएमएल-एन ने रहमान से मार्च कार्यक्रम को आगे बढ़ाने का आग्रह किया था.

चरमपंथी गुट बने राह के कांटे
क्रिकेटर से राजनेता बने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान की प्रमुख विपक्षी पार्टियों - पीपीपी और पीएमएल-नवाज को टक्कर देने के लिए जिस पाकिस्तानी सेना और चरमपंथी गुटों का साथ लिया था, अब वही उनकी राह के कांटे बनने लगे हैं. सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने उद्योगपतियों के साथ बैठक कर एक संकेत दिया.

आम आदमी ने शुरू किया विरोध
पाकिस्तान के आर्थिक हालात खराब होने के बाद अब आम आदमी उनसे जमीनी हकीकत से जुड़े मुद्दों पर सवाल पूछने लगा है. इमरान हालांकि भारत विरोधी बयानों और कश्मीर राग अलापते हुए जनता का ध्यान बंटाने में लगे हुए हैं. संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मुद्दे को जोर-शोर से उठा कर स्वदेश लौटे इमरान का जिस तरह देश में भव्य स्वागत हुआ था, वह 24 घंटे भी नहीं टिका और सब काफूर हो गया.

पढ़ें-PAK सैन्य प्रमुख बाजवा से मिले कारोबारी, इमरान सरकार पर बिफरे

अब भी कश्मीर राग अलाप रहे...
देश की खस्ता अर्थव्यवस्था पर चारों तरफ से घिरे इमरान को अब कुछ सूझ नहीं रहा तो संयुक्त राष्ट्र से लौटने के बाद भी कश्मीर राग ही अलाप रहे हैं. इसलिए सेना प्रमुख और चरमपंथी मौलाना फजलुर रहमान ने जमीनी हालात को समझते हुए अपनी योजनाओं को खुलासा कर दिया है.

एक साल पहले बने थे पीएम
इमरान खान ने 25 अप्रैल, 1996 को औपचारिक रूप से अपनी राजनीतिक पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की स्थापना की थी. उनकी पार्टी ने विशेष रूप से पाकिस्तान के युवाओं के बीच लोकप्रियता हासिल की और पार्टी 2013 के चुनाव में खैबर पख्तूनख्वा में एक प्रांतीय सरकार बनाने में सफल रही. पीटीआई जुलाई 2018 में केंद्रीय सत्ता में आई और 17 अगस्त, 2018 को इमरान पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री चुने गये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details