दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच होगी परमाणु बातचीत

उत्तर कोरिया और अमेरिका के अधिकारी स्टॉकहोम में परमाणु वार्ता शुरू करने वाले हैं. इस बातचीत को काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि दोनों देशों के बीच कई महीनों से बातचीत बंद पड़ी हुई थी. पढ़ें पूरी खबर...

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन

By

Published : Oct 5, 2019, 7:52 PM IST

स्टॉकहोम: महीनों तक बातचीत ठप रहने के बाद उत्तर कोरिया और अमेरिका के अधिकारी स्टॉकहोम में आज परमाणु वार्ता शुरू करेंगे. इस वार्ता के कुछ दिन पहले ही उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था.

उत्तर कोरिया के किम म्योंग गिल और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विशेष दूत स्टीफन बिगन स्टॉकहोम पहुंचे वार्ता दल के हिस्सा हैं. उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण पर इसी तरह की वार्ता मार्च 2018 में और फिर इस साल जनवरी में हुई थी.

किम म्योंग गिल ने स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम जाने के क्रम में बीजिंग में कहा कि बातचीत को लेकर वह आशावादी हैं.

अमेरिका वार्ता की बहाली का बेसब्री से इंतजार कर रहा है क्योंकि ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच फरवरी में हनोई में हुई बैठक के बाद वार्ता वस्तुत: अवरूद्ध है.

ये भी पढ़ें:अगर मुझे पद से हटाया तो, तो अमेरिका में छिड़ सकता है गृह युद्ध: ट्रंप

उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के बाद अपनी प्रतिरक्षा क्षमता को नई ऊंचाई तक पहुंचाने का दावा किया था. वर्ष 2018 में वाशिंगटन के साथ वार्ता शुरू होने के बाद से इसे सबसे भड़काऊ कदम बताया गया है.

पेंटागन ने गुरूवार को कहा कि मिसाइल किसी पनडुब्बी से नहीं बल्कि समुद्र में बने ढांचे से दागी गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details