दिल्ली

delhi

अमेरिका ने परमाणु मुद्दे पर बातचीत फिर शुरू करने का प्रस्ताव दिया : उत्तर कोरिया

By

Published : Nov 14, 2019, 11:21 PM IST

Updated : Nov 14, 2019, 11:59 PM IST

उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच काफी समय से परमाणु मुद्दे पर बातचीत रुकी हुई थी लेकिन अमेरिका ने अब इस बातचीत को दिसंबर में शुरू करने का प्रस्ताव दिया है. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि उत्तर कोरिया बातचीत के इस प्रस्ताव के स्वीकार करेगा या नहीं.

अमेरिका ने परमाणु मुद्दे पर बातचीत फिर शुरू करने का प्रस्ताव दिया

सियोल : उत्तर कोरिया ने कहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने परमाणु मुद्दे पर रुकी हुई बातचीत को दिसंबर में फिर शुरू करने का प्रस्ताव दिया है.

उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने कूटनीतिक नुकसान से बचने के लिए स्वीकार्य सौदे की पेशकश को लेकर ट्रंप प्रशासन के लिए इस साल के अंत तक की समय सीमा तय दी थी.

उत्तरी कोरिया के वार्ताकार किम म्योंग गिल ने गुरुवार को यह स्पष्ट नहीं किया कि उत्तर कोरिया अमेरिका द्वारा दिए गए बातचीत के प्रस्ताव को स्वीकार करेगा या नहीं.

पढ़ें : उत्तर कोरिया ने दागी 2 बलिस्टिक मिसाइलें: दक्षिण कोरिया

किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच वियतनाम में फरवरी में हुई शिखर वार्ता के विफल होने के बाद से ही अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बातचीत बंद है.

गौरतलब है कि उत्तरी कोरिया ने अपने परमाणु कार्यक्रम को आंशिक रूप से बंद करने के बदले अपने ऊपर लगे प्रतिबंधों में बड़ी राहत दिए जाने की शर्त रखी थी जिसे अमेरिका ने अस्वीकार कर दिया था.

Last Updated : Nov 14, 2019, 11:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details