दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

उत्तर कोरिया ने कहा 'वार्ता स्थगित', अमेरिका ने कहा, 'जारी रखेंगे वार्ता'

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच निशस्त्रीकरण वार्ता पर दोनों देशों ने अलग अलग बयान दिए हैं. उत्तर कोरिया ने बातचीत बंद होने जबकि अमेरिका ने जारी रखने की बात कही है. पढ़ें पूरी खबर........

उत्तर कोरिया और अमेरिका की वार्ता

By

Published : Oct 6, 2019, 11:49 AM IST

वाशिंगटनः उत्तर कोरिया के मुख्य वार्ताकार किम म्योंग-गिल ने शनिवार को कहा कि निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर अमेरिका से वार्ता स्थगित हो गई है लेकिन अमेरिका के विदेश विभाग ने अभी भी यही बयान दिया है कि दोनों पक्षों में अच्छी बात हुई और अगले दो सप्ताह में एक और बैठक की योजना है.

मीडिया रिपोर्ट अनुसार, परमाणु निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर उत्तर कोरिया और अमेरिका के प्रतिनिधिमंडल ने शनिवार को स्टॉकहोम में अपनी वार्ता बहाल की, जो फरवरी में अनिर्णीत समाप्त हुई थी. बैठक के बाद, दोनों पक्षों ने मीडिया को अलग-अलग बयान दिए और इस पर भी सहमत नहीं हुए कि भविष्य में वार्ता होगी कि नहीं.

सबसे पहले उत्तर कोरिया के मुख्य वार्ताकार किम म्योंग-गिल ने एक बयान में संवाददाताओं से कहा कि निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर वाशिंगटन का रुख लचीला नहीं है इसलिए वार्ता रद्द हो गई है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, किम ने कहा, 'वार्ता हमारी अपेक्षाओं पर खरी नहीं उतरी और अंत में खत्म हो गई.

इसके कुछ घंटों बाद अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता मोर्गन ऑर्टागस ने एक बयान में कहा कि उत्तर कोरिया का पूर्व का बयान आज 8.5 घंटों तक चली वार्ता को प्रदर्शित नहीं करता है.

ऑर्टागुस ने कहा, 'अमेरिका ने रचनात्मक विचार साझा किए और अपने डीपीआरके समकक्षों के साथ अच्छी वार्ता की.'

ये भी पढ़ेंःउत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच होगी परमाणु बातचीत

वाशिंगटन के अनुसार, वार्ता में अमेरिकी प्रतिनिधि ने पिछले साल 12 जून को सिंगापुर में हुए सम्मेलन के बाद के कार्यक्रमों की समीक्षा की, जब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने कोरियाई प्रायाद्वीप को पूर्ण रूप से परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए प्रतिबद्धता जताई थी.

ऑर्टागस ने कहा, 'वाशिंगटन ने उत्तर कोरिया से वार्ता जारी रखने के लिए दो सप्ताह में वापस लौटने के स्वीडन सरकार के आमंत्रण को स्वीकार कर लिया है.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details